Nakli Basmati Chawal Test: क्‍या आप नकली बासमती खा रहे हैं? इस ट्रिक से पता लगाएं चावल प्‍लास्टिक का है या नहीं
Advertisement

Nakli Basmati Chawal Test: क्‍या आप नकली बासमती खा रहे हैं? इस ट्रिक से पता लगाएं चावल प्‍लास्टिक का है या नहीं

Plastic Chawal: चावल आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट देता है और ये एनर्जी का बेहतरीन स्‍त्रोत होता है. लेकिन आजकल चावल में मिलावट होने लगी है. हाथ में चावल को लेकर आप नहीं जान सकते कि चावल असली है या नकली ( Nakli Chawal Ki pehchan ). इसके लिये आप घर पर साधारण जांच करके पता लगा सकते हैं. 

Nakli Basmati Chawal Test: क्‍या आप नकली बासमती खा रहे हैं? इस ट्रिक से पता लगाएं चावल प्‍लास्टिक का है या नहीं

Plastic Chawal ko Kaise Pahchane: आजकल चावल में जोरदार मिलावट चल रही है. कहीं आप भी जो चावल खा रहे हैं वो प्लास्टिक का तो नहीं. आपको बता दें, प्लास्टिक के चावल को पकाने के बाद भी आप नहीं समझ सकते कि वह नकली है या असली. प्लास्टिक का चावल ना केवल हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को बुलावा देता है. ये बात सुनकर आप घबराएं नहीं, आज हम आपको असली-नकली चावल की पहचान करने का आसान तरीका बता रहे हैं. इस पढ़ने के बाद आप जरा सी देर में नकली चावल की पहचान कर पाएंगे. 

बासतमी चावल के बारे में जानते हैं

बासमती चावल (Basmati Rice Identification) को खुशबूदार चावल कहा जाता है, जिसकी भारत, पाकिस्तान और नेपाल में की जाती है. ये चावल महीन खुशबू के साथ पारदर्शी और चमकदार होता है. इसे बनाने के बाद चावल की लंबाई दोगुना हो जाती है. ये चावल पकने के बाद भी चिपकता नहीं है, बल्कि हल्का सा फूल जाता है. इस खासियत की वजह से इसे देश भर में खूब पसंद किया जाता है. 

चूना मिलाकर करें पहचान

चावल का कुछ सैंपल एक बर्तन में रख लें. इसमें चूना यानी लाइम और पानी को मिलाकर एक घोल बनायें. अब इस घोल में चावलों को भिगोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. अगर कुछ समय बाद ही चावल का रंग बदल जाये या रंग छोड़ दे तो समझ जाइये कि ये चावल नकली है.

प्लास्टिक के चावल यूं आएगा समझ 

1. थोड़े से चावल को आग में डालें, अगर जलते समय उसकी गंध प्लास्टिक के जलने जैसी हो तो समझें ये प्लास्टिक का चावल हैं. 
2. खाने वाले गर्म तेल में चावल को डाला जाए तो यह पिघलना शुरू हो जाता है. 
3. इस चावल को पानी में डालने पर तैरने लगता है. 
4. प्लास्टिक के चावल उबलने के बाद कंटेनर के ऊपरी हिस्से में मोटी परत की तरह नजर आते हैं. 
5. इसके अलावा एक तरीका ये है कि चावल पकाने के बाद कुछ दिनों तक उसे ऐसे ही छोड़ दें, अगर प्लास्टिक का चावल होगा तो यह बदबू नहीं करेगा क्योंकि यह सड़ता नहीं है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news