Toilet Cleaning Tips: अगर घर को साफ और बीमारियों से दूर रखना है, तो घर के वॉशरूम (washroom) का साफ होना बेहद जरूरी है. वॉशरूम में कई जिद्दी दाग लग जाते हैं जो मुश्किल से छूटते हैं. एक तो ये दाग देखने में गंदे लगते हैं, दूसरा इनमें छुपे बैक्टीरिया  (Bacteria) बीमारियों का कारण बनते हैं. अब तक आपने कई घरेलू तरीकों से टॉयलेट की सफाई करके देखी होगी, लेकिन ये तरीका एकदम अलग है. अगर टॉयलेट की सफाई करना चाहते हैं तो अब बाजार से क्लीनर लाने की जरुरत बिल्कुल भी नहीं है. आप घर में रखे मेक-अप के सामान से टॉयलेट की सफाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि मेक-अप के सामान आपके वॉशरूम को कैसे साफ कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेक-अप प्रॉडक्ट से टॉयलेट की सफाई


मेक-अप के प्रॉडक्ट चेहरे को सुंदर बनाने का काम करते हैं. मेक-अप प्रॉडक्ट्स को बनाने में ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें सफाई करने के गुण भी मौजूद होते हैं. तो जानते हैं कि मेक-अप के किस सामान से आप घर के वॉशरूम को चमका सकते हैं.


ग्लिसरीन (Glycerine)


ग्लिसरीन में कोल्ड ड्रिंक और सिरका मिलाकर बाथरूम को चमका सकते हैं. एक बोतल कोल्ड ड्रिंक में एक कप ग्लिसरीन और एक कप सफेद सिरका मिला लें. थोड़ी मात्रा में नींबू का रस और थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर मिक्स कर लें. अब बोतल में भरकर टॉयलेट क्लीनर की तरह इस्तेमाल करें. सीट पर कुछ देर लगाकर रखें और इसके कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से साफ करें. पानी से धोने के बाद बाथरूम चमक जाएगा. 


टूथपेस्ट (Toothpaste)


टूथपेस्ट कई सारी चीजों की सफाई में काम आता है. टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाकर टॉयलेट साफ किया जा सकता है. साफ करने वाली जगह पर इस घोल को लगाएं और फिर ब्रश या स्क्रबर की मदद से रगड़ें. कुछ देर बाद पानी चलाकर अच्छी तरह धो दें. इस तरीके से टॉयलेट, नल और वॉश बेसिन साफ किया जा सकता है. 


पाउडर ( (Talcum Powder)


पाउडर वॉशरूम की गंदगी की वजह से आने वाली बदबू को खत्म कर देगा. टॉयलेट पॉट पर पाउडर डालकर फ्लश कर दें. पाउडर की खुशबू लंबे वक्त के लिए बदबू को दूर कर देगा. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर