कंसीव होने पर कितने दिन बाद नजर आते हैं प्रेगनेंसी के लक्षण?
Advertisement
trendingNow12453794

कंसीव होने पर कितने दिन बाद नजर आते हैं प्रेगनेंसी के लक्षण?

 

Pregnancy Early Symptoms: पीरियड न आना प्रेगनेंसी का एक कॉमन लक्षण है, लेकिन कई बार यह कंसीव करने का संकेत नहीं होता है. इसके लक्षण कैसे और कब दिखाई देते हैं यहां आप जान सकते हैं.

कंसीव होने पर कितने दिन बाद नजर आते हैं प्रेगनेंसी के लक्षण?

प्रेगनेंसी टेस्ट कई तरह से किया जा सकता है. लेकिन इसे लक्षण से भी पहचाना जा सकता है जो कि कंसीव करने के कुछ दिन बाद नजर आने लगते हैं. हालांकि कई महिलाओं को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है, जिसके कारण कई बार इस दौरान सावधानी नहीं बरतने से मिसकैरेज का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में संबंध बनाने के बाद अगर पीरियड्स न आए तो प्रेगनेंसी की पहचान करने के लिए इन बातों को समझ लें.

कंसीव होने के कितने दिन बाद दिखाई देते हैं लक्षण

आमतौर पर कंसीव करने के बाद प्रेग्नेंट होने के लक्षण 1-2 हफ्ते में नजर आने लगते हैं. लेकिन यह पीरियड्स मिस होने के बाद यह ज्यादा समझ आने लगते हैं. 

इसे भी पढ़ें- Irregular Periods Remedy: समय पर पीरियड्स लाने के लिए करें ये 4 घरेलू उपाय, PCOS में भी फायदेमंद

 

प्रेग्नेंसी के लक्षण

-  गर्भधारण का सबसे पहला और सामान्य लक्षण पीरियड का मिस होना है. अगर आपका पीरियड  1 से 2 सप्ताह लेट हो रहा है तो यह प्रेगनेंसी का संकेत हो सकता है.

- आमतौर पर, गर्भधारण के 10 से 14 दिन बाद घर पर किए गए प्रेग्नेंसी टेस्ट में परिणाम साफ दिखने लगता है. इसमें पेशाब में एचसीजी (ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) हार्मोन की जांच की जाती है.

- गर्भधारण के शुरुआती दिनों में, महिलाओं को कई शारीरिक बदलाव महसूस हो सकते हैं. इनमें थकान, मतली, और बुखार जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं. ये लक्षण आमतौर पर निषेचन के 1 से 2 हफ्ते बाद दिखने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें- कम उम्र में पीरियड होने के नुकसान

- महिलाओं को अक्सर अपने स्तनों में संवेदनशीलता या हल्का दर्द महसूस हो सकता है, जो कि गर्भधारण के 1 से 2 सप्ताह बाद शुरू हो सकता है. यह शरीर में हार्मोनल बदलाव का परिणाम है.

- यदि प्रेगनेंसी के कारण आपके पीरियड मिस हो रहे हैं और उस दौरान बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है. 

इसे भी पढ़ें- एक दिन में 8 से ज्यादा बार जाते हैं पेशाब, आगे-पीछे मंडरा रहीं ये 6 बीमारियां, कभी भी पड़ सकती है अस्पताल जाने की जरूरत

 

Trending news