Cleaning Tips: बाथरूम के गंदे नल को इन आसान तरीकों से करें साफ, एकदम नए जैसा चमकने लगेगा
Advertisement
trendingNow11377848

Cleaning Tips: बाथरूम के गंदे नल को इन आसान तरीकों से करें साफ, एकदम नए जैसा चमकने लगेगा

Rust Removing Tips: पानी की वजह से बाथरूम में लगे नल पर जंग लग ही जाती है और इस वजह से नल पुराना दिखने लगता है, जिसे आसानी से साफ (How to Clean Bathroom Tap) कर चमका सकते हैं.

Cleaning Tips: बाथरूम के गंदे नल को इन आसान तरीकों से करें साफ, एकदम नए जैसा चमकने लगेगा

Bathroom Cleaning Tips: घर में बाथरूम की सफाई लोग अक्सर करते हैं, लेकिन बाथरूम में लगे नल (Bathroom Tap) को साफ करना भूल जाते हैं. बाथरूम में हमेशा पानी का इस्तेमाल होता है और इस वजह से नल धीरे-धीरे गंदा हो जाता है या उस पर पानी की वजह से जंग (Rust) लग ही जाती है. इस वजह से नल पुराना दिखने लगता है, जिसे आसानी से साफ (How to Clean Bathroom Tap) कर चमका सकते हैं.

ऐसे हटाएं नल पर लगी हल्की गंदगी

अगर बाथरूम का नल हल्का गंदा हो गया है और आप उसे साफ (How to Clean Bathroom Tap) करना चाहते हैं तो इसके लिए पानी में डिटर्जेंट मिलाकर नल की सफाई करें. इससे सारे दाग गायब हो जाएंगे. डिटर्जेंट से नल की सफाई करते समय इस बात का ध्यान रखें की सफाई के बाद नल को साफ पानी से अच्छे से साफ करें और फिर सूखे कपड़े से पोछ दें.

बेकिंग सोडा से हटाएं नल पर लगे जिद्दी दाग

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल घर के अलग-अलग चीजों को साफ करने के लिए अक्सर किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे नल के जिद्दी दाग को भी साफ (How to Remove Tap Rust) किया जा सकता है. इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और आधा चम्मच चूना मिला दें. इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और नल पर लगाकर 3 से 5 मिनट के लिए रहने दें. इसके बाद पानी से अच्छे से धो लें और फिर कपड़े से पोछ दें. इस उपाय से नल के जिद्दी दाग आसानी से निकल जाएंगे.

गर्म पानी और नमक से करें सफाई

गर्म पानी और नमक की मदद से भी बाथरूम के नल की सफाई आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए 1 लीटर गर्म पानी में 2 चम्मच नमक और 2 चम्मच नींबू का रस मिला दें. इसके बाद एक कपड़ा लें और गर्म पानी में गिला कर नल की सफाई करें. इससे गंदा नल फटाफट साफ हो जाएगा.

नल की सफाई के लिए बड़े काम का है सिरका

नल के ऊपर लगे जिद्दी दाग को हटाने (How to Clean Bathroom Tap)  के लिए सिरका भी बड़े काम की चीज है. इसके लिए एक कप पानी में 2-3 चम्मच सिरका और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. इसके बाद बाद लिक्विड को एक स्प्रे बोतल में भरकर गंदे पर पर स्प्रे करे और 1 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर कपड़े से पोछकर नल को साफ कर लें. इस उपाय से गंदा नल एकदम नए की तरह चमकने लगेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news