Coriander Water: सुबह की डाइट में शामिल कर लें ये सेहतमंद ड्रिंक, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11411221

Coriander Water: सुबह की डाइट में शामिल कर लें ये सेहतमंद ड्रिंक, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Home Remedy: धनिया के स्वाद से तो सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या धनिया से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? धनिया की पत्तियां शरीर की कई परेशानियों को दूर कर देती हैं.

धनिया की पत्तियों का पानी पीने के फायदे

Coriander Water Benefits: धनिया के पत्ते खाने का स्वाद बढ़ाते हैं. हर डिश में धनिया की पत्तियां जरूर डाली जाती हैं. धनिया सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत बनाने का काम भी करता है. धनिया के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इसमें विटामिन A, विटामिन  B और विटामिन C के गुण मौजूद होते हैं. धनिया की पत्तियों में एंटीऑक्सीटडेंट्स और बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. धनिया में मौजूद कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. अगर धनिया की पत्तियों को उबालकर पिया जाए तो सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

लिवर को बनाए हेल्दी

धनिया की पत्तियां लिवर के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. धनिया की पत्तियों का पानी पीने से लिवर की गंदगी साफ हो जाती है. ये पानी टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर कर लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है. 

वजन कंट्रोल करे

धनिया की पत्तियों का पानी वजन कंट्रोल करने में मदद करता है. इस पानी को पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. धनिया का ये गुणकारी पानी पीने से कैलोरी बर्न होती हैं और फैट कम होता है. अगर रोज सुबह खाली पेट ये पानी पिया जाए तो मोटापा दूर हो सकता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद

धनिया का पानी खून को साफ करने का काम करता है. स्किन प्रॉब्लम्स की जड़ खून की अशुद्धियां हैं. धनिया की पत्तियों में मौजूद गुण बॉडी को डिटॉक्स कर स्किन को चमकदार बनाने का काम करते हैं. धनिया की पत्तियों का पानी पीने से कील-मुंहासे की दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. 

पाचन करे दुरुस्त

अगर किसी को गैस, अपच या फिर ब्लोटिंग की दिक्कत है तो धनिया का पानी पीना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. धनिया की पत्तियों का पानी पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है, खाने का अवशोषण करने में मदद करता है, जिससे डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद

धनिया की पत्तियों में मौजूद गुण हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने में धनिया का पानी फायदेमंद है. शुगर को काबू में करने के लिए सुबह-सुबह धनिया का पानी पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news