Makeup: हर लड़की शुरुआत में करती है ये 7 Makeup Mistakes, जानिए इनसे बचने के तरीके

मेकअप (Makeup) करना एक कला है और हर लड़की समय के साथ ही उसमें पारंगत हो पाती है. मेकअप करने के दौरान कई बार कुछ ऐसी आम गलतियां भी हो जाती हैं, जिनसे बचा जा सकता है.

Makeup: हर लड़की शुरुआत में करती है ये 7 Makeup Mistakes, जानिए इनसे बचने के तरीके
मेकअप के दौरान न करें ये गलतियां

नई दिल्ली: मेकअप (Makeup) करना एक कला है और हर लड़की समय के साथ ही उसमें पारंगत हो पाती है. कई बार मेकअप विशेषज्ञों (Makeup Experts) या कई वर्षों से मेकअप करने वाली आम लड़कियों के लिए भी सही मेकअप करना काफी मुश्किल हो जाता है. कोई भी सब कुछ करने में विशेषज्ञता हासिल नहीं कर सकता है. मेकअप करने के दौरान कई बार कुछ ऐसी आम गलतियां भी हो जाती हैं, जिनसे बचा जा सकता है. मुंबई बेस्ड कॉस्मेटोलॉजिस्ट शगुन गुप्ता (Cosmetologist Shagun Gupta) से जानिए, मेकअप के दौरान होने वाली 7 आम गलतियां (Makeup Mistakes), जिन्हें करने या दोहराने से बचा भी जा सकता है.

आम हैं मेकअप के दौरान ये गलतियां
आपने हाल ही में मेकअप करना सीखा हो या इसमें पारंगत हो चुकी हों, लेकिन मेकअप के दौरान कुछ ऐसी गलतियां होती हैं, जो किसी से भी हो सकती हैं. अगर आप मेकअप की विधि में पारंगत होना चाहती हैं तो उन 7 आम गलतियों के बारे में जरूर जानिए, जो आमतौर पर हर लड़की से हो ही जाती हैं. साथ ही जानिए उनसे बचाव के अहम तरीके भी.

यह भी पढ़ें- बेहद कम समय में चेहरे का ग्लो बढ़ा देंगे ये देसी फेस पैक, आजमाकर तो देखिए

1. सही फाउंडेशन शेड (Foundation Shade) का चयन न करना: आपका फाउंडेशन आपकी त्वचा की रंगत से हल्का नहीं दिखना चाहिए. स्किन टोन (Skin Tone) कई तरह के होते हैं और हर लड़की का स्किन टोन अलग होता है. अपने स्किन टोन को चेक करने के लिए आप त्वचा पर स्वैच टेस्ट (Swatch Test) कर सकती हैं. फिर उसके हिसाब से ही फाउंडेशन खरीदें.

2. ऐसे लिपस्टिक शेड (Lipstick Shade) का उपयोग करना, जो आपको सूट नहीं करता है: अगर आप एक ऐसे लिपस्टिक शेड का इस्तेमाल करती हैं, जो आपकी त्वचा के टोन के लिए बहुत गहरा है तो इसे गलती में गिना जाएगा. लिपस्टिक के हल्के शेड का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है. लिपस्टिक खरीदने से पहले उसे अपने हाथ की त्वचा पर लगाकर टेस्ट करना बेहतर रहता है.

3. गलत कॉन्टूरिंग (Contouring): कॉन्टूरिंग आपके चेहरे को इंस्टेंट लिफ्ट (Instant Lift) देता है. अगर आप बिना किसी सर्जरी के अपने चेहरे को सही आकार देना चाहते हैं तो कॉन्टूरिंग एक बहुत अच्छा उपाय है. लेकिन इसके साथ ओवरबोर्ड जाने की कोशिश न करें. इसके लिए गहरे या गर्म रंगों का चयन न करें.

यह भी पढ़ें- पुरुषों के बेहद काम आएंगे ये Grooming Tips, एक बार आजमाकर तो देखें!

4. मैट लिपस्टिक (Matte Lipstick) का अधिक उपयोग करना: मैट लिपस्टिक लगाने पर लुक तभी अच्छा लगता है, जब उसे संतुलित तरीके से लगाया जाए. लिपस्टिक का टेक्सचर (Texture) ज्यादा मैट होगा तो उससे होंठ पार्च्ड (Parched-सूखे) लग सकते हैं.

5. फाउंडेशन के बाद आई मेकअप (Eye Makeup) करना: मेकअप करने की प्रक्रिया में अक्सर लोग सबसे पहले फाउंडेशन लगा लेते हैं. मेकअप की सही ट्रिक यह होती है कि फाउंडेशन लगाने से पहले आंखों का मेकअप कर लिया जाए. यह आपके फाइनल लुक को अधिक नैचुरल बनाता है और साथ ही फाइनल लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करने की छूट भी देता है.

6. गलत अंडर-आई कंसीलर (Under Eye Concealer) का इस्तेमाल करना: आई-कंसीलर का सही शेड चुनना बहुत जरूरी है. ऐसे कंसीलर का प्रयोग न करें, जो आपकी स्किन टोन से एक या दो शेड्स ज्यादा हल्का हो.

7. ओवर-बोर्ड न जाएं: मेकअप को थोड़ा टोंड-डाउन (Toned Down) रखना चाहिए. मेकअप को हमेशा संतुलित रखना चाहिए. अगर आई मेकअप डार्क है तो होंठों का मेकअप हल्का रखें. इसी तरह से अगर आंखों का मेकअप हल्का है तो होंठों का मेकअप डार्क कर लें.

मेकअप संबंधी अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

VIDEO