Coronavirus Myth: गर्म पानी से संभव नहीं है Covid-19 का उपचार, सरकार ने किया दावा

कोरोना वायरस से बचाव (Coronavirus Remedy) को लेकर कई तरह के भ्रम (Coronavirus Myth) प्रचलित हैं. इन दिनों गर्मियों में भी लोग गर्म पानी का सेवन कर रहे हैं. हालांकि, सरकार ने गर्म पानी से कोरोना वायरस से बचाव के दावे को खारिज कर दिया है.

Coronavirus Myth: गर्म पानी से संभव नहीं है Covid-19 का उपचार, सरकार ने किया दावा
सरकार ने दूर किया कोरोना से जुड़ा मिथ

नई दिल्ली: Coronavirus Myth: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है. हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है. भारत में भी कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 In India) बहुत तेजी से फैल रहा है. रोजाना लाखों संक्रमित मामलों की जानकारी मिल रही है. आज-कल लोग ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पी रहे हैं. हालांकि सरकार ने गर्म पानी पीने से कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के नुस्खे (Coronavirus Remedy) को खारिज कर दिया है.

तेजी से फैल रहे हैं कोविड मिथ

कोरोना वायरस (Coronavirus Myth) को लेकर कई तरह के भ्रम प्रचलित हैं. लोग घरेलू नुस्खों (Gharelu Nuskhe) पर फोकस बढ़ा रहे हैं. हालांकि, सरकार समय-समय पर अपनी तरफ से कोरोना वायरस को लेकर फैले भ्रमों को दूर करने का प्रयास कर रही है. हाल ही में गर्म पानी को लेकर भी एक ऐसा ही दावा सामने आया है. इससे साबित होता है कि गर्म पानी पीने से कोविड-19 संक्रमण से बचाव संभव नहीं है.

ट्विटर हैंडल से दी जानकारी

WHO पहले ही साबित कर चुका है कि गर्म पानी की किसी भी गतिविधि से कोरोना वायरस को मात नहीं दी जा सकती है. कुछ लोग गर्मी में भी हर वक्त गर्म पानी का सेवन कर रहे हैं और गर्म पानी से नहा तक रहे हैं, जिससे उनकी सेहत खराब हो सकती है. सरकार ने mygovindia ट्विटर हैंडल के माध्यम से गर्म पानी के सेवन और गर्म पानी से नहाने को सिर्फ मिथ करार दिया है.

यह भी पढ़ें- क्या गर्मी में भी ठंड लग रही है? खतरे की घंटी समझकर संभल जाइए

ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल से हो सकते हैं नुकसान

इसमें कोई दोराय नहीं है कि किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है. ज्यादा गर्म पानी पीने से ब्लड की मात्रा पर असर पड़ता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और कई दूसरी कार्डियो संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. सिर्फ यही नहीं, बिना प्यास के भी गर्म पानी पीते रहने से दिमाग की नसों में सूजन तक आ सकती है. इसलिए बार-बार गर्म पानी न पिएं. सुबह 1 ग्लास गुनगुना पानी पीना काफी है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.