Disposal Plate Side Effects: प्लास्टिक के बर्तन में आप भी खाते हैं खाना? झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान
X

Disposal Plate Side Effects: प्लास्टिक के बर्तन में आप भी खाते हैं खाना? झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

प्लास्टिक प्लेट (Disposal Plate) में खाना खाकर आप खुद को बीमार कर सकते हैं. ये किसी 'स्लो प्वाइजन' की तरह है जो एक दिन आपको किसी बड़ी बीमारी से ग्रस्त कर सकता है.

Disposal Plate Side Effects: प्लास्टिक के बर्तन में आप भी खाते हैं खाना? झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

नई दिल्ली: क्या आप भी प्लास्टिक की प्लेट या बर्तनों में खाना खाते हैं? अगर हां, तो ये खबर पढ़कर आपकी आंखे खुल जाएंगी. हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, जब हम कोई भी खाने की गर्म चीज प्लास्टिक प्लेट या फिर डिस्पोजल प्लेट में रखते हैं तो वो 'जहरीला' हो जाता है. प्लास्टिक की प्लेट में मौजूद केमिकल्स आपके खाने में मिल जाते हैं और फिर जब आप इस खाने को खाते हैं तो बीमार पड़ने लगते हैं.

खाना 'जहरीला' बना देती है प्लास्टिक

दरअसल, शुद्ध प्लास्टिक को बनाने के लिए बिस्फेनल ए (BPA) का इस्तेमाल किया जाता है. बीपीए, मुख्य रूप से पॉलीकार्बोनेट या पीसी (रीसायकल कोड 7) नामक प्लास्टिक के एक प्रकार में पाया जाता है. यह बड़ी मात्रा में शरीर के लिए जहरीला हो सकता है. इसकी वजह से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर और हृदय रोग का खतरा बढ़ता है.

आपको हो सकती हैं ये बीमारियां

बीपीए ऐसा केमिकल है, जो आपके शरीर में एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन को असंतुलित कर सकता है. शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन असंतुलित होने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है. हार्मोन असंतुलन होने से मूड में बदलाव, रोशनी के प्रति संवेदनशीलता, ऑयली स्किन, नींद न आना, तनाव, चिड़चिड़ापन, चिंता, कैंसर और कार्डियोवस्क्युलर डिसीज होने का खतरा रहता है. खासतौर पर इसकी वजह से महिलाओं को इंफर्टिलिटी की शिकायत हो सकती है. बीपीए से बने कंटेनरों को गर्म करके खाने से भोजन में बीपीए का स्तर बढ़ जाता है.

बच्चों की सेहत को होते हैं ये नुकसान

लंबे समय तक प्लास्टिक प्लेट में खाना खाने से बच्चों की इम्यूनिटी (Immunity) पावर वीक हो सकती है. जबकि, गर्भवती महिलाओं के प्लास्टिक के बर्तनों में कई दिनों तक खाना खाने से बच्चे के जन्म में विकार (Disorder) हो सकता है. इसलिए जितना हो सके, प्लास्टिक के प्लेट्स और बर्तनों का इस्तेमाल न करें.

ये भी पढ़ें:- मंगलवार को दूर होगी आर्थिक तंगी, इन राशि के जातकों को मिलेगा सबसे ज्यादा लाभ

माइक्रोवेव में कभी ऐसे गर्म न करें खाना

हम में से कई लोग खाने को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव (Microwave) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ लोग खाना प्लास्टिक के प्लेट में रखकर सीधे माइक्रोवेव में रख देते हैं, जिससे बहुत से सूक्ष्म कण और प्लास्टिक की थोड़ी-बहुत मात्रा आपके खाने में जा सकती है. ऐसे में जब आप इन भोजन को खाते हैं, तो यह केमिकल्स आपके शरीर में पहुंचकर आपको नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप भी इसी तरह की गलती करते हैं तो सावधान हो जाइए.

LIVE TV

Trending news