DIY Cleaning Hacks: प्लास्टिक के चिपचिपे डिब्बे भी हो जाएंगे नए जैसे साफ, ऐसे करें चायपत्ती का इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12054501

DIY Cleaning Hacks: प्लास्टिक के चिपचिपे डिब्बे भी हो जाएंगे नए जैसे साफ, ऐसे करें चायपत्ती का इस्तेमाल

अगर आप भी किचन में रखे डिब्बों पर जमी चिकनाई से परेशान हो गई हैं तो ट्राई करें हमारा बताया ये क्लीनिंग हैक. आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे क्लीनिंग हैक के बारे में जो किचन के डिब्बों से चिकनाई को दूर कर उन्हें नया जैसा बना देगा.

DIY Cleaning Hacks: प्लास्टिक के चिपचिपे डिब्बे भी हो जाएंगे नए जैसे साफ, ऐसे करें चायपत्ती का इस्तेमाल

किचन की चाहे जितनी सफाई की जाए उतनी कम है, खासकर चिपचिपे डिब्बों की. नहीं कितना भी साफ कर लो लेकिन कुछ ही हफ्तों में फिर से गंदे हो जाते हैं. कुछ डिब्बे ऐसे होते हैं जिनपर गंदगी इतनी टाइट से चिपकी होती है कि लाख दफा घिसने के बाद भी साफ नहीं होती। लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको इस लेख में प्लास्टिक के सहपचीपे डिब्बों को साफ करने का एक आसान हैक बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आपके सभी डिब्बे नए जैसे चमक जाएंगे। आए जानते हैं इस हैक के बारे में.

बची हुई चायपत्ती का करें इस्तेमाल

अक्सर जब भी हम चाय बनाते हैं तो बची हुई चायपत्ती को या तो फेंक देते हैं या फिर उसे खाद के लिए डाल देते हैं. लेकिन और भी चीजें हैं जिसके लिए आप इस बची हुई चाय का इस्तेमाल कर सकते है. जी हाँ, अगर आप किचन के डिब्बों से कड़ी चिकनाई को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए कैसे करें डिब्बों को साफ.

  • सबसे पहले एक पतीला लें और उसमें बची हुई चायपत्ती को पानी में उबाल लें.
  • अब पतीले में 2 चम्मच लिक्विड डिश वॉश डालकर उबलने के लिए छोड़ दें.
  • लगभग 15 मिनट तक पानी को उबालने के बाद गैस बंद कर दें.
  • इस पानी को छान लें और अब आप चिपचिपे डिब्बों को धो सकती है
  • अबसे जब भी आप किचन के चिकनाई भरे डिब्बों को धोएं तो इसी नुस्खे को अपनाएं.

चीजों को भी साफ 

अगर आप चायपत्ती का इस्तेमाल बस चाय बनाने और खाद के लिए कर रही हैं तो आज जान लें इसके अन्य उपाय. चायपत्ती को बस गार्डनिंग के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि और भी कई चीजें हैं जिन्हें साफ करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. 

कांच के बर्तन- आप इस पानी का इस्तेमाल कांच के कटोरी-गिलास को साफ करने के लिए भी कर सकती  हैं. इससे कांच के बर्तन पर मौजूर डेग और छाप अच्छे से साफ किए जा सकते हैं.

शीशा करने साफ- अगर आप घर का शीशा बहुत गंदा हो गया है और उसमें ज़िद्दी डेग जम गए हैं तो चायपत्ती के इस पानी से आप उसे हब साफ कर सकती हैं.

Trending news