Zee Rozgar Samachar

DIY Skin Care: त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चेहरे पर रोजाना लगाएं गाजर का जूस

चेहरे पर फलों या सब्जियों का रस या उनसे बने पैक लगाने के कई फायदे होते हैं. जानिए त्वचा के लिए गाजर के फायदे

DIY Skin Care: त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चेहरे पर रोजाना लगाएं गाजर का जूस
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने हमारी लाइफस्टाइल को काफी हद तक प्रभावित किया है. इसने हमारी दिनचर्या को बदलकर रख दिया है. अगर बात करें सौंदर्य की तो कोरोना वायरस के चलते महिलाओं ने ब्यूटी पार्लर जाना कम कर दिया है, अब वे घर पर ही DIY तरीकों से अपनी त्वचा का खास ख्याल रख रही हैं. 

बढ़ रहा है सेल्फ केयर का चलन
कोरोना के काफी पहले से भी भारत में नैचुरल स्किन केयर (Natural skin care) के बढ़ते ट्रेंड को देखा जा रहा है. अब ब्यूटी पार्लर जाने या चेहरे पर केमिकल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाने के बजाय महिलाएं प्राकृतिक पद्धतियों को तेजी से अपना रही हैं. चेहरे पर फलों या सब्जियों का रस या उनसे बने पैक लगाने के कई फायदे होते हैं. ये आमतौर पर हर स्किन टाइप पर सूट करते हैं और त्वचा को कई फायदे भी पहुंचाते हैं. त्वचा के लिए आलू, टमाटर और खीरा आदि के फायदों से तो आप परिचित ही होंगे, अब जानिए त्वचा के लिए गाजर के फायदे: 

बेहद गुणकारी है गाजर 
गाजर सेहत के लिए जितनी फायदेमंद है, त्वचा के लिए भी उतनी ही गुणकारी है. गाजर को विटामिन सी (Vitamin C) और ए का मुख्य स्त्रोत माना जाता है. ये दोनों विटामिन त्वचा पर चामत्कारिक प्रभाव रखते हैं. विटामिन ए प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) है, जिससे चेहरे का निखार बढ़ता है और त्वचा की नई कोशिकाओं का सृजन होता है. यह सूरज की तेज किरणों से त्वचा का बचाव करते हुए बढ़ती उम्र के निशानों को भी खत्म करता है. वहीं, विटामिन सी से त्वचा की इलास्टिसिटी बरकरार रहती है. इससे मुंहासों के दागों को कम करने में मदद मिलती है और चेहरे की चमक बढ़ जाती है. इनके अलावा गाजर में कैल्शियम, पोटैशियम और बीटा-कैरोटीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं.

गाजर जूस फेस पैक
गाजर के जूस से कई तरह के फेस पैक (Carrot face pack) बनाए जा सकते हैं. जानिए उनके बारे में: 

1. मुल्तानी मिट्टी में गाजर का जूस और गुलाबजल की 2-3 बूंदें मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर लगाने से न सिर्फ मुंहासों का इलाज किया जा सकता है, बल्कि उनके दागों को भी कम किया जा सकता है.
2. 2-3 टेबलस्पून गाजर के ताजे जूस में एलो वेरा जेल और 1 टेबलस्पून दही मिलाएं. इस मास्क को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरो धो लें. अगर ज्यादा गीला लग रहा हो तो उसमें मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकते हैं.
3. 2 टेबलस्पून गाजर के जूस में 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं. रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.