Bad Food Combinations: नींबू के साथ भूलकर भी न खाएं 4 चीजें, वरना पेट में बन जाएगा 'जहर'
Advertisement
trendingNow12332189

Bad Food Combinations: नींबू के साथ भूलकर भी न खाएं 4 चीजें, वरना पेट में बन जाएगा 'जहर'

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नींबू एक स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों के साथ नींबू का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है?

Bad Food Combinations: नींबू के साथ भूलकर भी न खाएं 4 चीजें, वरना पेट में बन जाएगा 'जहर'

Bad Food Combination: विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नींबू एक स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है. इसका इस्तेमाल अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने और चाय में डालने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों के साथ नींबू का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है?

आयुर्वेद के अनुसार, कुछ खाने वाली चीजों के साथ नींबू का मिश्रण 'विरुद्ध आहार' माना जाता है, जो पाचन तंत्र को बाधित कर सकता है और कई सेहत से जुड़ी समस्याओं को जन्म दे सकता है. आइए जानते हैं कि नींबू के साथ किन 4 चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

1. दूध
दूध के साथ नींबू का सेवन करने से पेट में गैस, अपच और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींबू का एसिडिक एलिमेंट दूध के प्रोटीन को फाड़ देता है, जिससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी होती है.

2. दही
दही के साथ नींबू का सेवन भी पेट के लिए हानिकारक है. नींबू का एसिड दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है, जिससे पाचन तंत्र कमजोर होता है और एसिडिटी बढ़ सकती है.

3. मछली
मछली के साथ नींबू का सेवन करने से मछली का पोषण कम हो जाता है. नींबू का अम्ल मछली में मौजूद प्रोटीन को पचाने में बाधा डालता है, जिससे शरीर को मछली से मिलने वाले आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं.

4. अंडा
अंडे के साथ नींबू का सेवन करने से पेट में भारीपन और अपच हो सकती है. नींबू का अम्ल अंडे में मौजूद प्रोटीन को पचाने में मुश्किल पैदा करता है, जिससे पेट में गड़बड़ी हो सकती है.

इन फूड्स के अलावा भी, नींबू का अत्यधिक सेवन पेट में जलन, एसिडिटी और मुंह के छालों जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. इसलिए, नींबू का सेवन संतुलित मात्रा में करें और इन फूड्स के साथ इसका सेवन पूरी तरह से  बचें. यह भी ध्यान रखें कि यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो नींबू का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news