क्या आप भी दिनभर में पी जाते हैं 4-5 कप कॉफी? तो जान लीजिए ज्यादा कॉफी पीने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स
Advertisement
trendingNow12472721

क्या आप भी दिनभर में पी जाते हैं 4-5 कप कॉफी? तो जान लीजिए ज्यादा कॉफी पीने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स

कॉफी एक ऐसा ड्रिंक है जिसे लोग दिनभर की थकान मिटाने, जागने, या फिर एनर्जी बढ़ाने के लिए पीते हैं. दुनिया भर में लाखों लोग रोजाना इसे अपने दिन की शुरुआत का हिस्सा बनाते हैं.

क्या आप भी दिनभर में पी जाते हैं 4-5 कप कॉफी? तो जान लीजिए ज्यादा कॉफी पीने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स

Excessive coffee side effects: कॉफी एक ऐसा ड्रिंक है जिसे लोग दिनभर की थकान मिटाने, जागने, या फिर एनर्जी बढ़ाने के लिए पीते हैं. दुनिया भर में लाखों लोग रोजाना इसे अपने दिन की शुरुआत का हिस्सा बनाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना आपके शरीर पर बुरा असर डाल सकता है?

अगर आप दिनभर में 4-5 कप कॉफी पीते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि इससे कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते हैं ज्यादा कॉफी पीने से होने वाले खतरनाक साइड इफेक्ट्स के बारे में.

ज्यादा कॉफी पीने से हो सकता है घबराहट और चिंता महसूस करना
कॉफी का मुख्य घटक कैफीन है, जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है. जब आप अधिक मात्रा में कैफीन लेते हैं, तो इससे आपको घबराहट, तनाव और एंग्जाइटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आपका दिल तेजी से धड़कने लगता है, हाथ कांपने लगते हैं, और बेचैनी महसूस होती है. अगर कॉफी पीने के बाद आप खुद को जिटर महसूस कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में कैफीन की मात्रा ज्यादा हो गई है. ऐसे में आपको तुरंत अपनी कैफीन की मात्रा कम कर देनी चाहिए.

नींद नहीं आती? इसके पीछे हो सकता है कैफीन का हाथ
अगर आप देर रात तक कॉफी पीते हैं और फिर रात में नींद नहीं आती, तो इसका कारण भी कैफीन ही हो सकता है. कैफीन एडेनोसिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर को ब्लॉक करता है, जो हमें नींद महसूस कराने में मदद करता है. इसलिए सोने से 6-8 घंटे पहले कॉफी पीने से बचें और शाम के समय चाय या हर्बल टी जैसी चीजों का सेवन करें.

पाचन तंत्र को नुकसान
ज्यादा कॉफी पीने से पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ सकता है. यह पेट में एसिड की मात्रा बढ़ाकर एसिडिटी, हार्टबर्न और दस्त जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है. अगर आपके पेट में जलन या दर्द हो रहा है, तो हो सकता है कि यह कॉफी के कारण हो.

तेज धड़कन और ब्लड प्रेशर बढ़ना
ज्यादा कैफीन लेने से कुछ लोगों में दिल की धड़कन बढ़ जाती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. अगर कॉफी पीने के बाद आप हल्की चक्कर या दिल की धड़कन तेज महसूस करते हैं, तो अपनी कैफीन की मात्रा कम कर दें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news