Winter Health Care: क्या आप स्वेटर पहनकर सोते हैं? तुरंत बदल दें ये आदत, सेहत के साथ हो सकता है खिलवाड़
Advertisement

Winter Health Care: क्या आप स्वेटर पहनकर सोते हैं? तुरंत बदल दें ये आदत, सेहत के साथ हो सकता है खिलवाड़

Health Tips: आज हम आपके लिए रात को स्वेटर पहनकर सोने के नुकसान बताने जा रहे हैं। इससे आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है जिससे आप पूरे दिन आलस और सुस्त महसूस करते हैं। 

 

Winter Health Care: क्या आप स्वेटर पहनकर सोते हैं? तुरंत बदल दें ये आदत, सेहत के साथ हो सकता है खिलवाड़

Disadvantages of sleeping wearing a sweater: जैसे ही कड़कड़ाती ठंड शुरू हो जाती है तो बिना स्वेटर पहने सोना बहुत मुश्किल हो जाता है। चाहें रजाई मिल जाए फिर भी स्वेटर पहने बिना शरीर जल्दी से गर्म नहीं हो पाता है। ऐसे में स्वेटर पहनकर सोने से ही आपको तुरंत गर्माहट महसूस होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं स्वेटर पहनकर सोने से आपके शरीर को कई हेल्श समस्याएं हो सकती हैं? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए रात को स्वेटर पहनकर सोने के नुकसान बताने जा रहे हैं। इससे आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है जिससे आप पूरे दिन आलस और सुस्त महसूस करते हैं, तो चलिए जानते हैं (Disadvantages of sleeping wearing a sweater) स्वेटर पहनकर सोने के नुकसान। 

स्वेटर पहनकर सोने के नुकसान (Health Problems Due To Sleeping In Sweaters) 

लो ब्लड प्रेशर की समस्या

सर्दियों में अगर आप रात को स्वेटर पहनकर सोने से आपके शरीर से सामान्य से अधिक पसीना आता है। इसके अलावा जब आप करवट लेते हैं तो भी आपको ज्यादा पसीना (Sweat)आता है। यही मूवमेंट लो ब्लड प्रेशर का कारण बन जाते हैं। 

ब्लड सर्कुलेशन होता है बाधित

ज्यादातर स्वेटर मोटे होते हैं जोकि आपकी बॉडी से चिपक जाते हैं। ऐसे में अगर आप स्वेटर पहनकर सोते हैं तो इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन को बाधित हो जाता है। इसलिए आप सर्दियों में गर्म लेकिन ऐसे कपड़े पहनकर सोएं जोकि हल्के होने के साथ-साथ ढीले भी होते हैं।  

स्किन एलर्जी की समस्या

अगर आप रात को स्वेटर पहनकर सोते हैं तो इससे आपकी त्वचा आवश्यकता से अधिक रूखी हो सकती है जिसकी वजह से आपकी स्किन में कई तरह से इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। एक्जेमा एक ऐसी समस्या जोकि आपको स्वेटर पहनकर सोने से हो सकती है। एक्जेमा के कारण त्वचा पर रूखापन और खुजली (Itching) की समस्या हो जाती है जिससे आपको शरीर पर बार-बार खुजली होती रहती है। इसलिए आपको रोत को कभी भी स्वेटर पहनकर नहीं सोना चाहिए। 

Trending news