लौंग नहीं रोज पिएं लौंग वाला दूध, शरीर को होंगे चमत्कारी 4 फायदे
Advertisement
trendingNow12008934

लौंग नहीं रोज पिएं लौंग वाला दूध, शरीर को होंगे चमत्कारी 4 फायदे

Clove Milk: लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं और दूध के साथ मिलकर इनका असर कई गुना बढ़ जाता है.

लौंग नहीं रोज पिएं लौंग वाला दूध, शरीर को होंगे चमत्कारी 4 फायदे

Clove Milk Benefits: भारतीय रसोई में ऐसे कई सारे मसाले मौजूद होते हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ा देते हैं. स्वाद बढ़ाने के अलावा ये सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं. इसी में एक मसाला है लौंग. छोटी सी लौंग खाने के स्वाद को डबल कर देती है और शरीर को फौलाद बनाने का दम रखती है. इसका इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है. इसे कई तरीकों में इस्तेमाल किया जाता है.
 

लौंग का फायदा तब और बढ़ जाता है जब दूध में लौंग डालकर पिया जाए. लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं और दूध के साथ मिलकर इनका असर कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं दूध में लौंग डालकर पीने के फायदे.
 

ब्लड प्रेशर
 

दूध में लौंग डालकर पीने से शरीर का ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है. लौंग में ऐसे कई सारे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत मदद करते हैं. बीपी के रोगियों को लौंग वाला दूध पानी चाहिए.
 

स्वस्थ पाचन
 

जो लोग पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे कब्ज, अपच, पेट दर्द से परेशान रहते हैं उन्हें दूध में लौंग डालकर पीना चाहिए. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट को साफ करने में मदद करता है.

हड्डी और दांत
 

लौंग मे कैल्शियम होता है और दूध में इसे डालकर पीने से कैल्शियम की गुणवत्ता बढ़ जाती है. इसके सेवन से हड्डियां और दांत मजबूत बने रहते हैं. दांत में दर्द, मसूड़े फूलना, सूजन, मूंह की बदबू जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये काफी मददगार होता है.
 

इंस्टेंट एनर्जी
 

लौंग वाला दूध पीने से शरीर में ताकत आती है और थकान-आलस दूर होता है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम होता है जो शरीर को नई ऊर्जा से भर देता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news