रोज सुबह इस खास तरीके से खाएं लहसुन, बीमारियां दूर से हो जाएंगी छूमंतर
Advertisement

रोज सुबह इस खास तरीके से खाएं लहसुन, बीमारियां दूर से हो जाएंगी छूमंतर

Garlic with Honey Benefits: लहसुन को अगर शहद में डुबाकर खाया जाए तो फायदे दोगुना हो जाते हैं. आज हम आपको लहसुन को शहद में डुबाकर खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

रोज सुबह इस खास तरीके से खाएं लहसुन, बीमारियां दूर से हो जाएंगी छूमंतर

Garlic with Honey Benefits: हमारी किचन में कई सारी ऐसी चीजें मौजूद हैं जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. रसोई में कई सारे ऐसे मसाले, सब्जियां मौजूद हैं जो कई बीमारियों के लिए विनाशक का काम करते हैं. इसी में एक सब्जी होती है लहसुन. आपने सुना होगा सुबह लहसुन की कलियां खाने से बहुत फायदे होते हैं. क्या आप जानते हैं लहसुन को अगर शहद में डुबाकर खाया जाए तो फायदे दोगुना हो जाते हैं. आज हम आपको लहसुन को शहद में डुबाकर खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.
 

लहसुन में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फैट और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. वहीं, शहद भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. जब शहद लहसुन के साथ मिल जाता है तो इसके फायदे कई गुना ज्यादा बढ़ जाते हैं.

इम्यूनिटी के लिए

शहद और लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को सर्दी, जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करता है. 

गले की खराश

सर्दियों में गले में समस्या होना आम बात है. शहद और लहसुन गले की खराश को ठीक करने का नेचुरल तरीका हो सकता है. शहद वाला लहसुन खाने से गले का इंफेक्शन दूर होता है.

वेट लॉस

मोटापे की समस्या से परेशान लोगों को लहसुन और शहद का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जो शरीर का वजन घटाने में मदद करता है. खाली पेट शहद और लहसुन के सेवन से वजन तेजी से कम हो सकता है.

हार्ट हेल्थ

दिल की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए शहद वाला लहसुन बेहद ही कारगर साबित हो सकता है. इसमें कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों का खतरा कम करते हैं और दिल को मजबूत बनाते हैं.

डायजेशन

पेट के लिए शहद वाला लहसुन काफी अच्छा माना जाता है. इससे पेट से सारी गंदगी साफ हो जाती है और पेट संबंधी बीमारियां दूर हो जाती है. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए शहद और लहसुन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए.
 

कैसे करें लहसुन और शहद का इस्तेमाल

  • आप एक कांच की बोतल में शहद भर लें.
  • इस बोतल में लहसुन की कली छील कर डाल दें और 1 सप्ताह तक शहद में रहने दें.
  • रोज सुबह ये शहद वाली लहसुन की कली चबाकर खा लें.

 Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news