How To Control Sugar Level: Diabetes पेशेंट को लंच में खिलाएं ये हेल्दी चीजें, कंट्रोल में बना रहेगा शुगर लेवल
Advertisement

How To Control Sugar Level: Diabetes पेशेंट को लंच में खिलाएं ये हेल्दी चीजें, कंट्रोल में बना रहेगा शुगर लेवल

Health Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज के मरीजों को लंच में कौन सी चीजें खानी चाहिए। इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप घरेलू तरीके से अपने शरीर मेें मधुमेह के स्तर को कंट्रोल में बनाए रख सकते हैं। 

How To Control Sugar Level: Diabetes पेशेंट को लंच में खिलाएं ये हेल्दी चीजें, कंट्रोल में बना रहेगा शुगर लेवल

Diabetes patient diet in lunch: डायबिटीज आज के समय की एक बहुत ही आम समस्या है। ये लाइस्टाइल से जुड़ी एक समस्या है। डायबिटीज होने के पीछे 2 कारण होते हैं पहला लाइस्टाइल और दूसरा जेनेटिक। इसलिए मधुमेह की मरीज को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि ऐसा न करने पर आपके शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत कठिन हो सकता है।

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज के मरीजों को लंच में कौन सी चीजोें खानी चाहिए। इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप घरेलू तरीके से अपने शरीर मेें मधुमेह के स्तर को कंट्रोल में बनाए रख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Diabetes patient diet in lunch) मधुमेह रोगी लंच में क्या खाएं। 

मधुमेह रोगी लंच में क्या खाएं?  (Diabetes patient diet in lunch) 

साबुत अनाज

मधुमेह रोगियों को अपने आहार में रोजाना नियमित तौर पर लंच में दाल, रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन रोटी, ब्राउन राइस और जौ आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। 

अंडा

अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड की अच्छी मात्रा मौजूद होती है इसलिए इसके सेवन से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए एग का सेवन करना फायदेमंद होता है। 

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां पोषण का भंडार होती हैं इसलिए इनके सेवन से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां जैसे- पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, 
तोरई और करेला आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। 

दही

दही के रोजाना सेवन से आपकी आप ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है। इसके साथ ही दही खाने से आपकी इम्यूनिटी को मजबूती भी प्रदान होती है। इसलिए आप डाइट में दही को जरूर शामिल करें। 

राजमा

राजमा फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है। साथ ही इसमें कॉमप्लेक्स कॉर्ब्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स दोनों ही चीजें कम पाई जाती हैं। इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर धीरे-धीरे कंट्रोल होने लगता है। 

काबुली चना

काबुली चना में भी फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज को कम करने में मदद मिलती हैै। इसलिए आपको काबुली चने को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

Trending news