Food for Strong Heart: हार्ट अटैक के खतरे से बचना चाहते हैं तो शुरू कर दें इन 3 सुपरफूड्स का सेवन, होगा फायदा
Advertisement

Food for Strong Heart: हार्ट अटैक के खतरे से बचना चाहते हैं तो शुरू कर दें इन 3 सुपरफूड्स का सेवन, होगा फायदा

Strong Heart Diet: एक स्टडी के मुताबिक इन दिनों हर छठा व्यक्ति हार्ट से जुड़ी किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है. ऐसे में अगर हम अपने फूड्स पर तुरंत ध्यान न दें तो अनिष्ट होते देर नहीं लगेगी. 

Food for Strong Heart: हार्ट अटैक के खतरे से बचना चाहते हैं तो शुरू कर दें इन 3 सुपरफूड्स का सेवन, होगा फायदा

Super Foods for Controlling Heart Problems: खराब लाइफस्टाइल, खान में गड़बड़ी और व्यायाम की ओर ध्यान न देने से दुनियाभर में हार्ट से जुड़े मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इनमें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल के पेशंट भी शामिल हैं. भारत में ही डायबिटीज के अकेले 8 लाख मरीज हैं. डॉक्टरों का कहना है कि अगर हम अपनी लाइफस्टाइल सुधार लें तो इन बीमारियों से काफी हद तक बचाव कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे 3 सुपर फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप सेहतमंद रह सकते हैं. 

सेहत मजबूत करने वाले सुपरफूड्स

हरी पत्तेदार सब्जियां

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, सी, ई और के भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके साथ ही सब्जियों में मैग्नीशियम भी खूब होता है. इनमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं. इनमें से कुछ सब्जियों को आप कच्ची सलाद के रूप में खा सकते हैं. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल काबू में रहता है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

ऑलिव ऑयल

अगर आप हार्ट प्रॉब्लम (Heart Problems) से बचना चाहते हैं तो ऑलिव आयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है. दूसरे शब्दों में कहें तो इसका सेवन करने से दिल की नसों में सूजन बनने का खतरा कम हो जाता है. इस तेल के इस्तेमाल से हाई ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहती है और शरीर फिट दिखाई देता है. 

बादाम का सेवन

बादाम में मिनरल्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन और कई अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. आप रोजाना बादाम को भिगोकर अगले सुबह खाली पेट खा सकते हैं. ऐसा करने से दिल (Heart Problems) मजबूत होता है और बेहतर तरीके से काम करता है. एक स्टडी के मुताबिक सप्ताह में 5 बादाम खाने से हार्ट की वर्किंग बेहतर हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news