Pregnancy Tips: सिर्फ पपीता ही नहीं प्रेग्नेंसी में इन फलों को खाने से भी होता है नुकसान
Advertisement
trendingNow12176273

Pregnancy Tips: सिर्फ पपीता ही नहीं प्रेग्नेंसी में इन फलों को खाने से भी होता है नुकसान

Worst Fruits For Pregnancy: इसमें कोई दोराय नहीं कि फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन प्रेग्नेंसी में कुछ फलों को खाने के लिए मना किया जाता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बता रहे हैं.

 

Pregnancy Tips: सिर्फ पपीता ही नहीं प्रेग्नेंसी में इन फलों को खाने से भी होता है नुकसान

एक औरत का शरीर प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ही सेंसिटिव हो जाता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट खानपान पर अधिक ध्यान देने की सलाह देते हैं. क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय में खाने वाला भोजन ही गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य और उसकी हेल्दी डिलीवरी को इंश्योर करता है. 

ऐसे में अनहेल्दी फूड्स के साथ कुछ पोषक तत्वों से भरे फल भी हैं जिसे एक गर्भवती महिला को खाने से बचना चाहिए. वरना इससे प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन का जोखिम बढ़ जाता है. कई बार सिचुएशन इतनी बिगड़ जाती है कि मिसकैरेज भी हो सकता है. ऐसे में यदि आप प्रेगनेंट हैं तो इन तीन फलों को खाने से जरूर बचें. 

पपीता

पपीता की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं पपीता खाने की सलाह नहीं दी जाती है. हालांकि कच्चे या अर्ध पके हुए पपीता में लेटेक्स होता है जो समय से पहले संकुचन को प्रेरित कर सकता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक होता है. लेकिन पूरी तरह से पका पपीता खाया जा सकता है. लेकिन ज्यादा मात्रा में इसे भी खाने से बचना चाहिए. 

अनानास

एक प्रेगनेंट महिला को अनानास नहीं खाना चाहिए. इनमें कुछ एंजाइम होते हैं जो सर्वाइकल की बनावट को बदल देते हैं जो समय से पहले कॉन्ट्रेक्शन को प्रमोट कर सकते हैं. जिसके कारण मिसकैरेज होने का खतरा भी होता है. इसके अलावा यह फल प्रेग्नेंसी के दौरान डायरिया की भी वजह बन सकता है, जो कि बहुत ही असहज करने वाला होता है.

अंगूर 

प्रेग्नेंसी में अंतिम तिमाही के दौरान अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि अंगूर शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाने जाते हैं जो मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छा नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि गर्भावस्था के दौरान किसी भी जटिलता से बचने के लिए अंगूर का बिल्कुल सेवन ना करें या फिर बहुत ही कम मात्रा में खाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news