Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान? तो ये तरीके करेंगे आपकी मदद
Advertisement

Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान? तो ये तरीके करेंगे आपकी मदद

White Hair Problem: आजकल सफेद बाल होना आम बात है.ऐसे में लोग सफेद बालों (White Hair) की को छुपाने के लिए तरह-तरह के तरीके खोजते हैं. लेकिन अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ तरीके अपना सकते हैं.

 

Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान? तो ये तरीके करेंगे आपकी मदद

White Hair Problem: बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से इन दिनों लोगों के कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहे हैं. ऐसे में लोग सफेद बालों को छुपाने के लिए तरह-तरह के तरीके खोजते हैं. वहीं कुछ लोग हेयर डाई (hair dye) का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हेयर डाई (hair dye) के इस्तेमाल से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं.क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल (chemical) का उपयोग किया जाता है.ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से आप अपने सफेद बालों (White Hair) को काला कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Care Tips: पुरुषों के लिए फायदेमंद है लौंग का तेल, इस तरह से करें इस्तेमाल

 

सफेद बालों को काला करने के लिए फॉलो करे ये टिप्स

ब्लैक टी और कॉफी (Black Tea And Coffee) का करें उपयोग

बालों को काला करने के लिए आप ब्लैक टी (Black Tea) और कॉफी (Coffee) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप 3 चम्मच कॉफी बीन्स (coffee beans) लें, अब इसे अच्छे से पीस लें. अब पीसे हुए कॉफी बींस (coffee beans) को 3 कप पानी में डलकर उबाल लें. इसके बाद इसमें तीन ब्लैक टी (Black Tea) बैग्स डालें. इसके बाद जब बानी अच्छे से उबल जाए तो इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा करें.इसके बाद ब्रश की मदद से इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं. अब एक घंटे तक इसे अपने बालों में लगा हुआ छोड़ दें. और अब अपने बालों को धो लें. ऐसा करने से सफेद बालों (White Hair) की समस्या दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Nail Care Tips: नेल फंगस को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगी दिक्कत

ब्लैक टी और तुलसी (Black Tea and Basil)
सफेद बालों (White Hair) की परेशानी से छुटाकारा पाने में आप तुलसी (Basil) और ब्लैक टी (Black Tea) का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी में 5 चम्मच ब्लैक टी डाले. अब इसमें 5 पत्तियां डालकर इसे अच्छे से उबाल लें जब पानी उबल जाए तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे भी मिलाएं. अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल सफेद (White Hair) होना बंद हो जाएंगे.
ब्लैक टी (Black Tea) का सीधे करें इस्तेमाल
सफेद बालों (White Hair) से छुटकारा पाने के लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लैक टी (Black Tea) टैनिक एसिड से भरपूर होता है जो आपके बालों को काला करने का काम करता है.इसको लगाने के लिए आप 2 कप पानी लें. इसमें 5 से 6 चम्मच चाय की पत्ती डाले लें. अब इस पानी को अच्छे से उबाल लें इसके बाद इस पानी में अपने  बालों आधा घंटा भिगोकर रखें.बाद में अपने बालों को साफ पानी से धो ले. ऐसा आप सफ्ताह में 4 बार कर सकते हैं.इस तरह से आपको सफेद बालों से छुटकारा मिल सकता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news