Hair Fall Remedies: सिर पर घट रहे बालों की वजह से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? अपना लें ये 5 घरेलू नुस्खे, फिर से आ जाएगी रौनक
Advertisement
trendingNow11508376

Hair Fall Remedies: सिर पर घट रहे बालों की वजह से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? अपना लें ये 5 घरेलू नुस्खे, फिर से आ जाएगी रौनक

Hair Care Tips: अगर आप जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने लगे हैं तो सतर्क हो जाइए. लापरवाही करने पर आप जल्द ही पूरी तरह गंजे हो सकते हैं. आज हम आपको 5 टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप इस समस्या को कम कर सकते हैं. 

 

Hair Fall Remedies:  सिर पर घट रहे बालों की वजह से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? अपना लें ये 5 घरेलू नुस्खे, फिर से आ जाएगी रौनक

Hair Fall Home Remedies: उम्र के साथ बालों का झड़ना एक सामान्य समस्या है, जिससे सभी को गुजरना पड़ता है. हालांकि अगर ये जरूरत से ज्यादा झड़ने लगें या वक्त से पहले ही झड़ने शुरू हो जाएं तो बात चिंता वाली हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप बालों का झड़ना (Hair Fall) काफी हद तक कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे टिप्स कौन से हैं. 

बालों को झड़ने से रोकने के टिप्स (Tips To Stop Hair Fall) 

अपनी हेयरस्टाइल में करें बदलाव  

अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ने लगे हैं तो सबसे पहले आप अपने बालों को काढ़ने के तरीकों पर ध्यान दें. अगर आप बालों को बहुत टाइट करके बांधते हैं या रोजाना एक साइड में ही मांग काढ़ते हैं तो उससे बाल कमजोर होकर टूट सकते हैं. इसलिए बालों को थोड़ा ढीला बांधें और मांगों का स्टाइल चेंज करते रहें.

जरूरत के अनुसार चुनें शैंपू 

बालों की जड़ में जमी गंदगी और इंफेक्शन को दूर करने के लिए हफ्ते में 2 बार शैंपू (Shampoo) से बालों को धोना सही माना जाता है. लेकिन शैंपू का चुनाव विज्ञापन देखकर नहीं बल्कि अपनी जरूरतों के हिसाब से करना चाहिए. आप देखें कि आपके बाल सूखे हैं, ऑयली हैं या फिर फिर खोपड़ी में गंदगी जमी है तो उसी हिसाब से शैंपू खरीदें.

गीले बालों को न झाड़ें  

काफी सारी लोग विशेषकर महिलाएं नहाने के तुरंत बाद गीले बालों को झाड़ना शुरू कर देती हैं. हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक ऐसा करने से बालों के टूटने की स्पीड और तेज हो जाती है. इसके बजाय पहले आप ड्रायर या पंखा चलाकर बालों को सुखाएं. उसके बाद ही उन्हें झाड़कर तेल लगाएं और कंघी करें. 

करी पत्ते का करें इस्तेमाल  

बालों को झड़ने से रोकने में करी का पत्ता बहुत मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी में नारियल का तेल गरम कर लें और फिर उसमें करी पत्ते को डालकर काला होने तक पका लें. जब पत्ते गरम होकर बिल्कुल काले हो जाएं तो उस तेल को नीचे उतार लें. इसके बाद गुनगुना गरम रहने पर उस तेल से सिर की मालिश करें और एक घंटे बाद हल्के गरम पानी से बालों को धो लें. 

अपनी डाइट पर दें ध्यान  

आपके बालों की जड़ें मजबूत रहें, इसके लिए आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा. आपको रोजाना ऐसा भोजन करना होगा, जिसमें जिंक और आयरन के स्रोत शामिल हों. साथ ही उनमें विटामिन-ए, बी, सी, डी, ई और प्रोटीन भी शामिल हों. इस तरह का भोजन खाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों का झड़ना कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news