Diabetes Family Hereditary: डायबिटीज की समस्या हर घर में देखी जा सकती है ये एक ऐसी बीमारी है जो आजकल हर किसी को होती जा रही है जिसमें शुरूआती समय में किसी को पता नहीं होता है और ये गंभीर रूप ले लेती है. डायबिटीज होने का कारण हमारी जीवनशैली सही न होना है. हमारी लाइस्टाइल में खान-पान के बदलाव के कारण ही हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है जो बेहद जानलेवा भी है. पर ध्यान दें अगर आपके घर में किसी को भी डायबिटीज जिसे मधुमेह भी कहते है अगर उसकी समस्या है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि आप भी इसके शिकार हो सकते है. साथ ही अगर ये फैमिली हीस्ट्री(family history) में भी आता है तो आपको ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इसका खतरा आपको भी हो सकता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए है जिससे आप फैमिली हेरेडिटरी (family hereditary) वाली डायबिटीज की समस्या से बच सकते हैं तो आइए जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये ड्राई फ्रूट्स, रहेंगे हमेशा फिट


 


डायबिटीज से बचने के लिए इन तरीकों को अपनाएं


एक्सरसाइज करना(exercise)- 
रोजाना योगा या एक्सरसाइज करने से ऐसा माना जाता है कि आप सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि हर तरह के रोग से बचाव कर सकते हैं. फैमिली हिस्ट्री होने से आपको खतरा ज्यादा है ऐसे में रोजाना ही एक्सरसाइज करना फायदेमंद रहेगा. क्योंकि ये आपके सेल्स के इंसुलिन की सेंसिटिविटी(insulin sensitivity) को बढ़ाता है. जिससे पूरे बॉडी में शुगर कंट्रोल में रहता है.


यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: मोटापा कम करना चाहते हैं? तो खानपान की आदतों में करें ये बदलाव


 


नशे से बचाव करें(No alcohol/ drugs)-


जिन भी लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है या डायबिटीज से बचाव करना है तो किसी भी तरह के नशे से दूर रहना चाहिए जिसमें खास तौर पर स्मोकिंग और ड्रिंकिंग(smoking and drinking)है. आपके परिवार वालों में अगर किसी को भी डायबिटिज है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए और अगर आपको किसी भी तरह की नशे की आदत है तो उसे तुरंत ही छोड़ दें क्योंकि नशे के कारण हमें डायबिटिज की समस्या हो सकती है. 
हेल्दी डाइट लें(healthy diet)-
हमारा खान-पान एक बहुत ही खास भूमिका निभाता है. हम जो प्रोसेस्ड फूड(processed food)खाते है उसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है जिससे हमारे शरीर में काफी अधिक मात्रा में शुगर और इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे डायबिटिज हो सकती है. इसलिए हमें अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)