Tea Side Effects: चाय पीने के हैं शौकीन तो साथ में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement

Tea Side Effects: चाय पीने के हैं शौकीन तो साथ में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत

Tea Bad Combination Foods: चाय पीना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन आम दिनों में जब हम चाय पीते हैं तो उसके साथ कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं जो हमारे सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसिलए आज इस आर्टिकल में जानिए चाय के साथ किन चीजों को नहीं खाना चाहिए...

 

Tea Side Effects: चाय पीने के हैं शौकीन तो साथ में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत

Tea Lovers Health Tips: शायद ही कोई ऐसा हो जिसे चाय न पसंद हो. हर कोई किसी न किसी मौके पर चाय जरूर पीता है. भारतीय लोगों की तो सुबह की शुरुआत ही चाय से होती है. समय के अनुसार, चाय अपना प्रभाव दिखाती है. जैसे सुबह की चाय नींद खोलती है, शाम की चाय एनर्जी देती है. वहीं दोपहर की चाय पेट को हल्का करती है. लेकिन चाय पीने के साथ ही आपको बता दें कि कभी-कभी हम ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं. 

खाने पीने में कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें चाय के साथ भूलकर भी नहीं सेवन करना चाहिए. चाय पीने के साथ ही आप अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल अच्छी तरह से रखें. आइए जानें कि चाय के साथ ऐसी कौन की चीजें हैं जिसे नहीं खाना चाहिए.... 

1. नींबू  
बहुत से लोग चाय में नींबू मिलाकर पीते हैं. लेकिन बता दें चाय और नींबू एक साथ लेने से सेहत बिगड़ सकती है. इसलिए इस तरह चाय पीने से बचना चाहिए. दरअसल, नींबू में विटामिन सी होता है. वहीं चाय में कैफीन मौजूद होता है. ये दोनों मिलकर एक-दूसरे का असर कम कर देते हैं. यही नहीं चाय में पाया जाने वाला तनिक तत्व और नींबू का एसिड एकसाथ नुकसान पहुंचाते हैं. इससे आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इससे पेट में जलन और ऐंठन पैदा हो सकती है. 

2. हल्दी वाली चीज न खाएं 
आपको पता होगा कि चाय में कैफीन होती है जिसे पीने के बाद ऊर्जा मिलती है. वहीं अगर आप चाय के साथ किसी हल्दी वाली चीज का सेवन करते हैं तो इससे सेहत बिगड़ती है. क्योंकि हल्दी गरम होती है. ऐसे में अगर हम चाय के साथ हल्दी वाली चीज खाते हैं तो शरीर में ज्यादा गरमी बढ़ सकती है. जिससे आपको पसीना या चक्कर आने जैसी परेशानी हो सकती है. इससे आपको गैस बनने की समस्या भी हो सकती है.

3. फ्राइड स्नैक्स 
लोगों को बारिश के मौसम में चाय और पकौड़े बहुत पसंद होते हैं. अक्सर लोग चाय के साथ तली-भुनी चीजें खाना पसंद करते हैं. लेकिन पकोड़े खासकर डीप फ्राई तले हुए होते हैं इसलिए चाय के साथ ये आपको नुकसान कर सकता है. दरअसल, पकोड़ों में मौजूद बेसन पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित करने से रोकता है. जिससे पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news