Heart Attack Treatment: इन गलतियों के चलते पड़ता है दिल का दौरा, हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow11201867

Heart Attack Treatment: इन गलतियों के चलते पड़ता है दिल का दौरा, हो जाएं सावधान

Heart Attack Treatment: हार्ट अटैक से अधिकतर लोगों की मौत हो जाती है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि अटैक आने पर ऐसा क्या होता, जिससे मरीज की जान चली जाती है. आपको इस स्थिति से पहले अलर्ट रहने की जरुरत है.

जानें आखिर हार्ट अटैक से मौत कैसे होती है

Heart Attack Treatment: हार्ट अटैक से मौत सबसे ज्यादा हो रही है. हालांकि, अधिकतर लोगों को पता होता है कि आखिर हार्ट अटैक से मौत कैसे होती है, लेकिन इसके बाद भी कुछ लोग अलर्ट नहीं होते हैं और अपनी जान गंवा बैठते हैं. ऐसी स्थिति में आज हम आपको बताएंगे कि हार्ट अटैक के चलते मौत कैसे हो जाती है और इससे बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए, जिससे आप हेल्थी रहें. 

जानें आखिर हार्ट अटैक से मौत कैसे होती है

दरअसल, जब आपकी बॉडी की नसों में खून का प्रवाह ठीक नहीं हो पाता है तो ऐसे में खून जमने की समस्या या क्लॉटिंग होना शुरू हो जाता है. इसी क्लॉटिंग की वजह से खून हार्ट तक पहुंचने में असमर्थ होता है. जब ऐसा होता है तो हार्ट को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है. इस स्थिति में हार्ट अटैक आता है और इलाज न मिलने पर शख्स की मौत हो जाती है.  

हार्ट अटैक आने पर क्या करें? 

अगर आपको भी ऐसा लगे कि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है या फिर हार्ट तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए नहीं तो आपकी जान जा सकती है, क्योंकि हार्ट अटैक से बचने के लिए गंभीर स्थिति में यही इलाज है. क्या आप जानते हैं कि बॉडी में जब बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो हार्ट अटैक आता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां और फल शामिल करने चाहिए, जिससे आपको इससे बचने के लिए मदद मिलेगी. माना जाता है कि अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो भी हार्ट अटैक की आशंका ज्यादा होती है. ऐसे में रोज व्यायाम करने की आदत बनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news