डकार आने का सीधा मतलब पेट भरना और भोजन का सही तरह से पाचन होता है. नॉर्मल डकार में किसी तरह का स्वाद शामिल नहीं होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन जब आप जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं, या ज्यादा तला-भुना खाते हैं तो इससे पेट में एसिड बनने लगता है, जिससे डकार आने पर मुंह में खट्टा स्वाद आता है. ऐसे में अगर आप भी खट्टी डकार की समस्या से परेशान तो यहां बताए गए उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं- 


अदरक का उपयोग

अदरक एक नेचुरल पाचन सुधारक है. ऐसे में खट्टी डकार आने पर आप अदरक की चाय बना सकते हैं या अदरक का छोटा टुकड़ा चबा सकते हैं. यह गैस्ट्रिक डिस्कम्फर्ट को कम करने में मदद करेगा.

इसे भी पढ़ें- अदरक में 100 दवाओं की ताकत, हमेशा के लिए 5 प्रॉब्लम से मुक्ति का फॉर्म्यूला जान लीजिए


 


नींबू का रस

नींबू का रस एसिडिटी कंट्रोल करता है. एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं. इससे पाचन तंत्र को मदद मिलती है और खट्टी डकार से आराम मिलता है. 


पुदीना

खट्टी डकार आने पर पुदीने की चाय या पुदीने के पत्तों का सेवन करें. यह पेट के दर्द और गैस को कम करने में मदद करता है.


दही

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन तंत्र को संतुलित करते हैं. नियमित रूप से दही का सेवन करें. यह आंतों की सेहत को सुधारने में मदद करेगा जिससे खट्टी डकार नहीं आती है. 

इसे भी पढे़ं- दही कौन सी बीमारी में नहीं खाना चाहिए? एक चम्मच Dahi भी इन लोगों के लिए स्लो पॉइजन


 


सौंफ

खाने के बाद सौंफ चबाने से पाचन में सुधार होता है और यह गैस को कम करने में मदद करती है. जिससे खट्टी डकार की समस्या नहीं होती है. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.