कड़ाके की ठंड में भी नहीं फटेंगी एड़ियां, सीख लें तलवो को चिकना रखने के ये उपाय
Advertisement
trendingNow12482473

कड़ाके की ठंड में भी नहीं फटेंगी एड़ियां, सीख लें तलवो को चिकना रखने के ये उपाय

Remedies For Cracked Heels: ठंड के मौसम में एड़ियों का फटना एक आम समस्या है. लेकिन इन उपायों से आप इससे तुरंत राहत पा सकते हैं साथ ही बचाव भी कर सकते हैं. 

कड़ाके की ठंड में भी नहीं फटेंगी एड़ियां, सीख लें तलवो को चिकना रखने के ये उपाय

दरारों वाली एड़ियां एक आम समस्या हैं, जो न केवल देखने में बदसूरत होती है साथ असुविधाजनक भी होती हैं.  वैसे तो ठंड के दिनों में इसका जोखिम ज्यादा होता है, लेकिन गलत जूते पहनने, या पोषण की कमी के कारण भी एड़ियों में दरार आ सकती हैं.  

ध्यान देने योग्य बात यह है कि इस समस्या दर्द और संक्रमण का भी कारण बन सकती है. ऐसे में इससे बचाव के लिए यहां बताए गए उपाय बहुत कारगर साबित हो सकते हैं-

नारियल का तेल

नारियल का तेल एड़ियों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. सोने से पहले नारियल के तेल को अपनी एड़ियों पर अच्छे से लगाएं और रातभर रहने दें. यह त्वचा को नरम और चमकदार बनाने में सहायक होता है.

इसे भी पढ़ें- फेस वॉश से पहले रोज करें चेहरे पर नारियल तेल से मसाज, मिलेंगे ये फायदे

 

शहद और नींबू

शहद में नेचुरल मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जबकि नींबू का रस त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. ऐसे में एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाएं और इसे एड़ियों पर लगाएं. 30 मिनट बाद धो लें. यह उपाय एड़ियों को नरम बनाएगा.

एक्सफोलिएटिंग पैड

एक्सफोलिएटिंग पैड का उपयोग करके एड़ियों की डेड स्किन को हटाया जा सकता है. इसकी जगह चीनी और जैतून तेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं. इसे एड़ियों पर हल्के से रगड़ें और फिर पानी से धो लें.

फुट सोक

गर्म पानी में नमक मिलाकर एड़ियों को 15-20 मिनट तक भिगोएं. इससे त्वचा नरम हो जाएगी. इसके बाद, एक अच्छे मॉइस्चराइजर का उपयोग करें. यह उपाय ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और एड़ियों को फटने से रोकता है. 
 

इसे भी पढ़ें- नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news