चेहरे पर निकल रहे ब्रेकआउट्स तुरंत हो जाएंगे साफ, खाना बंद कर दें ये 4 चीजें, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर
Advertisement
trendingNow12482392

चेहरे पर निकल रहे ब्रेकआउट्स तुरंत हो जाएंगे साफ, खाना बंद कर दें ये 4 चीजें, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर


How To Get Rid of Breakouts: यदि आपका चेहरा मुहांसों से भर गया है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए इन चीजों को खाना कम कर दें. 

 

चेहरे पर निकल रहे ब्रेकआउट्स तुरंत हो जाएंगे साफ, खाना बंद कर दें ये 4 चीजें, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

त्वचा की सेहत को बनाए रखने के लिए केवल बाहरी उत्पादों का उपयोग करना ही काफी नहीं है, बल्कि खान-पान का महत्वपूर्ण योगदान होता है. ऐसे में कुछ फूड्स के ज्यादा सेवन से मुंहासे, सूजन और बेजान त्वचा जैसी स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं. इसलिए साफ और स्वस्थ त्वचा के लिए इनसे परहेज करना बहुत जरूरी होता है. ऐसे 4 फूड्स के बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं. 

चीनी

चीनी का अधिक सेवन त्वचा पर मुंहासे और रूखेपन का कारण बन सकता है. दरअसल यह ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाता है, जिससे इंसुलिन का लेवल बढ़ता है. ऐसे में सूजन और मुंहासे पैदा होते हैं. इसलिए कम से कम चीनी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.  

इसे भी पढ़ें- मसूर दाल का पेस्ट चेहरे पर लगाने के 6 फायदे, हर कोई पूछेगा जवां त्वचा का राज

प्रोसेस्ड फूड्स

जंक फूड, जैसे बर्गर, पिज्जा और चिप्स, त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं. इन फूड्स में उच्च मात्रा में ट्रांस फैट और सोडियम होता है, जो त्वचा में सूजन को बढ़ा सकता है. इसके अलावा इसमें कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट

डेयरी प्रोडक्ट विशेष रूप से दूध, मुंहासों के बढ़ने का कारण बन सकते हैं. दरअसल, दूध में मौजूद हार्मोन त्वचा में तेल उत्पादन को बढ़ाते हैं. यदि आपको त्वचा की समस्या है, तो दूध का सेवन कम से कम करें. 
 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर मुहांसे पेट में भरी गंदगी का संकेत, आंतों की सफाई के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें

 

तले हुए फूड्स

तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे समोसा, पकोड़े और फ्रेंच फ्राइज में उच्च मात्रा में अनहेल्दी फैट होता है. ये खाद्य पदार्थ त्वचा में सूजन और मुंहासों की समस्या को बढ़ाते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news