अदरक में 100 दवाओं की ताकत, हमेशा के लिए 5 प्रॉब्लम से मुक्ति का फॉर्म्यूला जान लीजिए
Advertisement
trendingNow12335762

अदरक में 100 दवाओं की ताकत, हमेशा के लिए 5 प्रॉब्लम से मुक्ति का फॉर्म्यूला जान लीजिए

Benefits OF Ginger Shot: अदरक का शॉट एक हेल्दी और नेचुरल तरीका है अपने दिन की शुरुआत करने का. सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से शरीर कई सारी बीमारियों से दूर रहता है. 

 

अदरक में 100 दवाओं की ताकत, हमेशा के लिए 5 प्रॉब्लम से मुक्ति का फॉर्म्यूला जान लीजिए

अदरक सदियों से भारतीय रसोई और घरेलू नुस्खों का एक अहम हिस्सा रही है. यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर है. जिसके कारण वर्षों से इसे आयुर्वेद में कई तरह से दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है.

आजकल अदरक शॉट्स काफी लोकप्रिय हो रहे हैं. खासकर सुबह के समय इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तो क्या वाकई सुबह खाली पेट अदरक का शॉट लेना सेहतमंद है? आइए जानते हैं इसके 5 प्रमुख लाभों के बारे में-

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे
 

अदरक में पाए जाने वाले एंजाइम खाना पचाने में मदद करते हैं. सुबह के समय अदरक का शॉट लेने से पेट साफ रहता है और गैस, अपच जैसी समस्याएं कम होती हैं. 

मितली और उबकाई से राहत 

अदरक प्राकृतिक रूप से मतलीरोधी है. अगर आपको अक्सर सुबह उठते ही जी मिचलाना या उबकाई आती है, तो अदरक का शॉट कारगर साबित हो सकता है. 

मांसपेशियों का दर्द कम करे

अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं. सुबह के व्यायाम से पहले या बाद में अदरक का शॉट लेने से मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए 

अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं. सुबह नियमित रूप से अदरक का सेवन सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से बचाव कर सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करे 

अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. मधुमेह के रोगियों के लिए सुबह में अदरक का शॉट फायदेमंद हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद

 

याद रखें ये बातें

अदरक का स्वाद तीखा होता है, इसलिए इसे सीधे तौर पर लेना मुश्किल हो सकता है. आप इसे शहद, नींबू के रस या किसी अन्य फलों के रस के साथ मिलाकर ले सकते हैं. बहुत ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन उल्टा असर कर सकता है. इसलिए एक दिन में एक छोटा शॉट (30-50 ml) ही लें. अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या कोई दवा ले रहे हैं, तो अदरक का शॉट लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news