दही कौन सी बीमारी में नहीं खाना चाहिए? एक चम्मच Dahi भी इन लोगों के लिए स्लो पॉइजन
Advertisement
trendingNow12448075

दही कौन सी बीमारी में नहीं खाना चाहिए? एक चम्मच Dahi भी इन लोगों के लिए स्लो पॉइजन


Side Effects Of Curd: आमतौर पर दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद है, यही कहा जाता है. लेकिन कुछ बीमारियों में इससे परहेज करना जरूरी है. 

दही कौन सी बीमारी में नहीं खाना चाहिए? एक चम्मच Dahi भी इन लोगों के लिए स्लो पॉइजन

दही एक डेयरी प्रोडक्ट है, जिसे दूध को फर्मेंटेड करके तैयार किया जाता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी6, बी12 जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. खासतौर पर दही को डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं.  

लेकिन दही सिर्फ फायदों से भरपूर नहीं है, इसके कुछ नुकसान भी है. जिन्हें ध्यान में रखते हुए इसे डाइट में शामिल करना चाहिए. खासतौर पर यदि आप इन 4 हेल्थ प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं, तो दही का कम से कम या पूरी तरह से इससे परहेज करें-

आर्थराइटिस

गठिया के मरीजों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि इसमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए जरूरी है, लेकिन अर्थराइटिस में यह जोड़ों में दर्द को बढ़ा सकता है. इसकी जगह आप छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्थमा

यदि आपको अस्थमा है तो इसे दही को डाइट में बिल्कुल शामिल न करें. क्योंकि डेयरी फूड्स अस्थमा के अटैक को ट्रिगर करने के लिए जाने जाते हैं.

इसे भी पढ़ें- World Asthma Day: बड़ों से ज्यादा बच्चे अस्थमा के मरीज, पेरेंट्स Asthma के इन शुरुआती संकेतों पर रखें बारीकी नजर; डॉ की सलाह

 

लिकोरिया

यदि आपको ल्यूकोरिया यानी की ज्यादा वाइट वेजाइनल डिस्चार्ज की समस्या है, तो दही का सेवन ना करें. इससे परेशानी और गंभीर रूप ले सकती है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल 

हाई कोलेस्ट्रॉल में फुल फैट दही खाना इसके लेवल को और बढ़ा सकता है. हालांकि दही की जगह आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. 

कब्ज

वैसे तो दही गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन यदि आपको गैस, कब्ज, ब्लोटिंग जैसे डाइजेशन प्रॉब्लम है तो दही का सेवन ना करें. इससे समस्या और गंभीर हो सकती है.

इसे भी पढ़ें- पुरानी से पुरानी कब्ज को तोड़ देती है ये बीज, हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद, इस तरीके से करें सेवन

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news