Mosquito killer: मच्‍छरों के आतंक से हैं परेशान? दूर भगाने के ये हैं रामबाण इलाज
Advertisement
trendingNow11437882

Mosquito killer: मच्‍छरों के आतंक से हैं परेशान? दूर भगाने के ये हैं रामबाण इलाज

Home Remedies of mosquitoes: इन दिनों मच्छरों की समस्या काफी आम है. रात के समय बार-बार मच्‍छर काटने की वजह से आप परेशान रहते हैं तो आज ही इन नुस्‍खों को अपनाएं, इससे मच्‍छरों की पूरी फौज का खात्‍मा हो जाएगा.  

Mosquito killer: मच्‍छरों के आतंक से हैं परेशान? दूर भगाने के ये हैं रामबाण इलाज

Home remedies for mosquitoes repellent: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और इस मौसम में मच्‍छर घरों में अपने पैर पसार लेते हैं और दिन-रात परेशान करते हैं. सर्दी में ज्‍यादातर पंखे भी नहीं चलते हैं इसकी वजह से परेशानी और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है. अगर आप भी इस तरह मच्छरों के काटने से परेशान रहते हैं तो आपको टेंशन लेने की बिल्‍कुल भी जरूरत नहीं हैं. हम आपको यहां कुछ घरेलू टिप्‍स बता रहे हैं जिससे आपके घर के मच्छर तुरंत बाहर भाग जाएंगे. इसके लिए आपको मार्केट से कोई महंगी चीज खरीदने की जरूरत नहीं होगी, तो चलिए जानते हैं इन नुस्‍खों के बारे में. 

पुदीने से भागेंगे मच्‍छर  

वैसे तो पुदीना (Mint) का उपयोग खाने में किया जाता है, लेकिन इसमें कई सारे आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं. मच्छरों को भगाने के लिए आप भी पुदीना का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. मच्छरों को भगाने के लिए ये बेहद कारगर उपाय माना जाता है. आप पुदीने का रस या तेल निकाल लें और उस रस को घर के सभी कोनों में छिड़कें. मच्छर (Mosquitoes Home Remedies) उसकी खुशबू की वजह से घर में ज्यादा देर नहीं रह पाएंगे. 

नीम 

नीम (Neem) में कई आयुर्वेदिक गुण होते हैं, इसका इस्‍तेमाल आप घर के मच्‍छरों को दूर भगाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आप नीम की थोड़ी सी हरी पत्तियां कमरे में लेकर आएं और उनमें आग लगा दें. बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि पत्तियां न जले, सिर्फ उनमें से धुआं निकलें. थोड़ी ही देर में आप देखेंगे कि मच्छर (Mosquitoes Home Remedies)  कमरा ही नहीं बल्कि पूरा घर छोड़कर भाग गए हैं. आप मच्छरों से बचने के लिए नीम के तेल को अपनी बॉडी पर लगा सकते हैं.

लहसुन 

मच्छरों को दूर भगाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है क्‍योंकि लहसुन का रस मच्छरों को बिल्‍कुल नहीं सुहाता है. इसके लिए आप लहसुन की कुछ कलियों को मसल लें और उसे पानी में उबालें. अब इस स्प्रे को बोतल में भरकर पूरे कमरें में छिड़क दें. ऐसे करने से सभी मच्छर वहां से भाग जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news