Home remedies for mosquito: मच्‍छरों ने मचा रखा है आतंक, दूर भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow11400268

Home remedies for mosquito: मच्‍छरों ने मचा रखा है आतंक, दूर भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Machchhar bhagane ke upay: अगर आप भी मच्छरों (Mosquitoes remedies) से परेशान हैं तो आज हम आपको ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपको मच्छर से मुक्ति मिल जाएगी. इस ट्रिक से मच्छर आपका कमरा ही नहीं घर भी छोड़कर भाग जाएंगे. (Machchhar bhagane ke gharelu upay) 

Home remedies for mosquito: मच्‍छरों ने मचा रखा है आतंक, दूर भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Machchhar bhagane ke gharelu upay: मानसून का मौसम खत्‍म होने वाला है और देश के कई हिस्‍सों में ठंडी-ठंडी हवा चलना भी शुरू हो गई है. इस समय मच्छरों (Mosquitoes) का प्रकोप भी बढ़ा हुआ है. अगर आप भी मच्छरों के काटने से परेशान हैं तो चिंता बिल्‍कुल न करें. आज हम आपको मच्छरों को कमरे से तुरंत बाहर भगाने का घरेलू उपाय बता रहे हैं. इससे आप बहुत आसानी से उपयोग कर सकते हैं. इसका उपयोग करने से आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

नीम की पत्तियों का करें इस्‍तेमाल 

नीम (Neem) में कई आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. अगर आपके घर में ज्‍यादा मच्छर है तो आप नीम की थोड़ी सी हरी पत्तियां कमरे में ले आएं. इसके बाद उनमें आग लगा दें. ध्यान रहे कि पत्तियां जलनी नहीं चाहिए सिर्फ उनमें से धुआं निकलना चाहिए. आप देखेंगे कि थोड़ी ही देर में मच्छर (Mosquitoes Home Remedies)  कमरा ही नहीं बल्कि पूरा घर छोड़कर रफू-चक्कर हो जाएंगे. आपको मच्छर न काटे, इसके लिए आप चाहें तो नीम के तेल का यूज भी कर सकते हैं.

 लहसुन से दूर भागेंगे मच्छर

सबसे पहले आप मच्छरों को भगाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल, लहसुन का रस मच्छरों को फूटी आंख नहीं सुहाता है. आपको करना सिर्फ यह है कि कुछ लहसुन की कलियों को मसलकर पानी में उबाल लें. अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर पूरे कमरें में छिड़क लें. ऐसे करना से कमरे में मौजूद सभी मच्छर भाग जाएंगे. 

पुदीने से होंगे नो दो ग्‍यारह 

पुदीना (Mint) का उपयोग केवल खाने में ही नहीं किया जाता बल्कि इसमें ढेर सारे आयुर्वेदिक गुण भी होते हैं. आप भी मच्छरों को भगाने के लिए पुदीना का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. पुदीना मच्‍छर को भगाने में बेहद कारगर रहता है. इसके लिए आप पुदीने का रस या तेल निकाल ले. उस रस को थोड़ा-थोड़ा करके घर के सभी कोनों में छिड़क दें. उसकी खुशबू से मच्छर (Mosquitoes Home Remedies) वहां पर ज्यादा देर नहीं रह पाएंगे.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news