बालों में कितनी देर तक मेहंदी लगाए रखना है सेफ? क्या आप जानते हैं जवाब
Advertisement

बालों में कितनी देर तक मेहंदी लगाए रखना है सेफ? क्या आप जानते हैं जवाब

बालों में कितनी देर तक मेहंदी लगाकर रखना चाहिए? ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब बहुत ही कम लोग जानते हैं. लेकिन आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली: भारत में आज भी ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है जो अपने बालों को काला करने के लिए मेहंदी का उपयोग करना पसंद करते हैं. महिलाएं हो या पुरुष, सभी मेहंदी को बालों का नेचुरल कंडीशनर मानते हैं. इससे न सिर्फ बालों को अच्छा रंग और शाइन मिलती है, बल्कि डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है. लेकिन कुछ लोग बालों में मेहंदी लगाकर घंटों तक उसे सूखने के लिए छोड़ देते हैं जो सही नहीं है. ऐसा करके वो अपने बालों को जाने-अनजानें में नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि बालों पर कितनी देर तक मेहंदी लगाकर रखना सेफ है.

  1. बालों में लंबे समय तक मेहंदी लगाने के हैं कई नुकसान
  2. मेहंदी के बाद बालों को रफ होने से रोकना है आसान
  3. हल्के गीले बालों में सीरम लगाने से मुलायम होंगे बाल 

कितनी देर तक मेहंदी लगाना सेफ?

ऐसा देखा गया है कि कई लोग बालों में मेहंदी लगाने के बाद 4-5 घंटे तक उसे सूखने के लिए छोड़ देते हैं. जबकि कुछ लोग तो रातभर इसे लगाकर छोड़ देते हैं. ये सही नहीं है. ऐसा करने से बालों का टेक्स्चर खराब हो सकता है और आपके बाल ड्राई हो सकते हैं. हेयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बालों को अगर काला करने के लिए आपने मेहंदी लगाई है तो इसे डेढ़ घंटे से ज्यादा न लगाएं. वहीं अगर आप कंडिशनिंग के लिए बालों पर मेहंदी लगाई है तो 45 मिनट में उसे ठंडे पानी से धो दें.

ये भी पढ़ें:- काली मिर्च का पानी बचा देगा डॉक्टर का खर्चा, आपके होंगे ये 4 फायदे

हल्के गीले बालों में जरूर लगाएं सीरम

हेयर एक्सपर्ट्स के अनुसार, मेंहदी लगाने से बाल रफ हो जाते हैं. लेकिन अगर आप मेहंदी का घोल तैयार करते वक्त उसमें ऑलिव ऑयल या कोई बालों में लगाने वाला कोई अन्य तेल मिला लेते हैं तो आपके बाल शाइन करने लगेंगे. वहीं, अगर कंडिशनर के तौर पर मेहंदी लगा रहे हैं तो इसमें दही मिला लें. इससे आपके बालों को शाइन मिलेगी. मेहंदी हटाने के बाद बालों को अच्छे से शैंपू करने न भूलें. इससे मेहंदी की स्मैल खत्म हो जाएगी और आपके बाल मुलायम हो जाएंगे. शैंपू के बाद जब बाल हल्के गीले हों तो इनमें तेल या सीरम लगा लें.

LIVE TV

Trending news