खुजली ने कर दिया मॉनसून का मजा किरकिरा? बचने के लिए 6 उपाय आएंगे काम
Advertisement
trendingNow12320461

खुजली ने कर दिया मॉनसून का मजा किरकिरा? बचने के लिए 6 उपाय आएंगे काम

Barsat Me Khujli Kaise Hogi Dur: बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को खुजली का सामना करना पड़ता है, ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखकर आप इचिंग का बाय बाय कह सकते हैं. 

खुजली ने कर दिया मॉनसून का मजा किरकिरा? बचने के लिए 6 उपाय आएंगे काम

How To Avoid Itching During Monsoon: मॉनसून का मौसम जैसे ही आता है, चारों ओर हरियाली और ताजगी फैल जाती है. बारिश की बूंदों के साथ गर्मी का असर कम हो जाता है, लेकिन इस सुहाने मौसम के साथ कुछ परेशानियां भी आती हैं, जिनमें से एक है खुजली. नमी और पसीने के कारण स्किन में इचिंग और इंफेक्शन का रिस्क बढ़ जाता है. ऐसे में खुजली से बचने के लिए कुछ उपायों का पालन करना जरूरी हो जाता है.

1. साफ-सफाई का ध्यान रखना. मॉनसून में नमी के कारण त्वचा पर गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जिससे खुजली हो सकती है. इसलिए रोजाना स्नान करना और त्वचा को अच्छी तरह से सुखाना जरूरी है. नहाने के बाद सूती कपड़े पहनें, जो पसीना सोखने में मदद करेंगे.

2. सही साबुन और मॉइस्चराइज़र चुनना जरूरी है. नहाने के लिए एंटी-बैक्टीरियल साबुन का उपयोग करें, जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा. नहाने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें. हल्के और गैर-चिपचिपे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और खुजली को रोकते हैं.

3. गर्म पानी से बचना भी जरूरी है, क्योंकि ऐसे पानी से नहाने पर त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है, जिससे खुजली हो सकती है. इसलिए, ठंडे या गुनगुने पानी से नहाना बेहतर होता है.

4. सही खान-पान का ध्यान रखना भी अहम है. मॉनसून में ऑयली और स्पाइसी भोजन से बचें, क्योंकि ये पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं और त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं. ताजे फल, सब्जियां और पर्याप्त पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और त्वचा स्वस्थ रहती है.

5. घर में नमी को नियंत्रित रखना चाहिए क्योंकि ज्यादा नमी होने से फंगल संक्रमण और खुजली की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए, घर को हवादार रखें और नमी नियंत्रित करने के लिए डिह्यूमिडिफायर का उपयोग करें.

6.  घरेलू उपचारों का सहारा लेना चाहि, नीम के पत्तों का पेस्ट, एलोवेरा जेल और तुलसी के पत्तों का रस खुजली में राहत देने के लिए अच्छे होते हैं.इन प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करने से त्वचा को ठंडक मिलती है और खुजली कम होती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news