Pigeon Beat: कबूतर ने खिड़की, एसी और बालकनी में मचा दी गंध? जानिए इनकी बीट को कैसे करें साफ
Advertisement
trendingNow12160926

Pigeon Beat: कबूतर ने खिड़की, एसी और बालकनी में मचा दी गंध? जानिए इनकी बीट को कैसे करें साफ

Pigeon Beat Cleaning Tips: कबूतर जब आपके आसपास नजर आ जाए तो ऐसा लगता है कि इंसान प्रकृति के काफी करीब आ गया है, लेकिन इस पक्षी की बीट जब बालकनी में जम जाती है, तो इसे साफ करने में अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं.

Pigeon Beat: कबूतर ने खिड़की, एसी और बालकनी में मचा दी गंध? जानिए इनकी बीट को कैसे करें साफ

How To Clean Pigeon Poop: आप भारत में कहीं भी रहते हों, आपका सामना कबूतर से जरूर होता होगा, ये देखने में काफी खूबसूरत और प्यारे लगते हैं. इसे दाना खिलाना और हाथ में लेकर उड़ाना आपको जरूर पसंद आता होगा, लेकिन जब ये आपके घर के आसपास या गलियों में घूमते हैं, तो टेंशन का सबब बन सकते हैं. आमतौर पर ये आपकी खिड़की के छज्जे, एसी के एग्जॉस्ट, बालकनी और छत पर इतनी बीट करते हैं, कि इसे साफ करना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं कि इस गंदगी को आसानी से कैसे साफ किया जा सकता है.

कबूतर की बीट कैसे साफ करें?

कबूतर की बीट को रेग्युलर साफ करते रहना चाहिए, क्योंकि अगर ये ज्यादा तक आपके आसपास रहा तो गंदगी पैदा कर सकता है और इससे इंफेक्शन का खतरा पैदा हो जाएगा. अगर बारिश के मौसम में इसे क्लीन न किया गया तो बीमारी का हमला हो सकता है. कबूतर की बीट और टूटे हुए पंख में कई तरह के वायरस, बैक्टीरिया और एंटीजन पाए जाते हैं, जो आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इससे लंग्स भी डैमेज हो सकता है.पक्षियों की बीट साफ करने में काफी मेहनत लगती है, क्योंकि ये सूखकर सख्त हो जाते हैं, लेकिन कुछ आसान से उपायों जरिए आपकी मुश्किल जल्द हल हो जाएगी.

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

कबूतर की बीट साफ करने के लिए सबसे पहले कुछ चीजें जमा कर लें, इसकी मदद से आपका काम आसानी से हो जाएगा. अपने साथ एंटीसेप्टिक लिक्विड, सफेद सिरका, वाशिंग  लिक्विड, स्क्रब और एक बाल्टी पानी रख लें और काम पर लग जाएं.

इस तरह होगी सफाई

एक बाल्टी में बाराबर क्वांटिटी में वाशिंग  लिक्विड और सफेद सिरका को लें और इससे दोगुणी मात्रा में पानी मिक्स कर लें. जब सॉल्यूशन तैयार हो जाए, तो बालकनी में फैलाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें. अब स्क्रब की मदद से इसे साफ करें. आखिर में एंटीसेप्टिक लिक्विड को स्प्रे कर दें जिससे संक्रमण का खतरा दूर हो जाए.

बालकनी में कबूतर को आने से कैसे रोकें?

बालकनी में कबूतर को आने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इस जगह जाल लगा दें, कुछ लोग लोहे या स्टील की जाली लगाकर भी इस एरिया को प्रोटेक्ट करते हैं. एसी या रेलिंग पर आप प्लास्टिक के कांटे भी लगा सकते हैं जिससे पक्षी इन जगहों पर न बैठें.

TAGS

Trending news