रोजे के दौरान मुंह की बदबू से कैसे बचें? जरूर फॉलों करें ये अहम टिप्स
Advertisement

रोजे के दौरान मुंह की बदबू से कैसे बचें? जरूर फॉलों करें ये अहम टिप्स

आपने अक्सर महसूस किया होगा कि रोजा रखने के बाद मुंह से दुर्गंध आने लगती है, अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो कुछ आसान सी टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

रोजे के दौरान मुंह की बदबू से कैसे बचें? जरूर फॉलों करें ये अहम टिप्स

Ramzan 2024: इस्लाम धर्म में रमजान के महीने के बेहद पाक माना जाता है. दुनियाभर के मुसलमान पूरे महीने रोजा रखते हैं, इस दौरान वो भोर से लेकर सूरज डूबने तक कुछ भी खाते पीते नहीं हैं. इस तरह की इंटरमिटेंट फास्टिंग सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है, लेकिन ओरल हेल्थ का भी ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि ऐसा न करने पर मुंह से बदबू आने लगती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से हलाल तरीके हैं जिनके जरिए आफ बैड ब्रेथ से बच सकते हैं.

1. मिस्वाक करें

मिस्वाक जिसे आम भाषा में दातुन भी कहा जाता है, ये ओरल हेल्थ के लिए अच्छा होता है. आप बबूल समेत कई पेड़ों के दातुन की मदद से दांतों और मुंह की अच्छी तरह सफाई कर सकते हैं. रोजे की हालत में इसका इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू जल्द गायब हो सकती है.
 

2. डेंटल फ्लॉस यूज करें
कई बार सेहरी करने के बाद दांतों के बीच में खाने का टुकड़ा या रेशा फंस जाता है, जो कुल्ला करने के बाद भी नहीं निकलता है, जो सड़ने के बाद मुंह में बदबू पैदा कर सकता है. इसके लिए आप डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं जो दांतों के बीच में फंसी चीजों को आसानी से निकाल सकते हैं.

3. मीठे से परहेज करें
अगर आप रात के खाने या सेहरी के वक्त मीठी चीजों का सेवन अधिक करते हैं तो ये इससे मुंह में ब्रैक्टीरियल ग्रोथ के चांसेज बढ़ जाते हैं जो कैविटी और बैड ब्रेथ का कारण बन सकते हैं. इसलिए आप चीनी वाले फूड्स के बजाए ताजे फल और सब्जियों को तरजीह हैं

4. स्मेल करने वाले फूड्स न खाएं
आमतौर पर कुछ लोग सेहरी के वक्त ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं जिसमें  काफी मात्रा में प्याज, लहसुन और मसाले की भरमार होती है. ये इसके कारण मुंह से तेज बदबू आ सकती है. बेहतर है कि इन चीजों से परहेज करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news