कानों में खुजली से हैं परेशान, इस घरेलू नुस्खे से एक चुटकी में मिल जाएगा आराम
Advertisement

कानों में खुजली से हैं परेशान, इस घरेलू नुस्खे से एक चुटकी में मिल जाएगा आराम

Home Remedies: कानों में खुजली आम बात है लेकिन बहुत ज्यादा खुजली कानों को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में समय रहते कानों का इलाज करना जरूरी है, जानें कौन से घरेलू नुस्खे इसके लिए उपयोगी हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: (Home Remedies) कान में लगातार खुजली किसी भी कारण ये हो सकती है लेकिन लगातार खुजली गंभीर स्थिति पैदा कर सकती है. अक्सर लोग खुजली से छुटकारा पाने के लिए पिन, टूथपिक्स और बड जैसी वस्तुओं का उपयोग करके समस्या को बढ़ा देते हैं. ऐसे में आपको कानों में लगातार खुजली करने के बजाय घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए जो आपको तुंरत राहत दें. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में.

  1. जैतून का तेल हो सकता है फायदेमंद
  2. ईयरवैक्स से छुटकारा पाने में गर्म पानी है बेस्ट तरीका
  3. ब्लोन ड्रायर भी हो सकता है फायदेमंद

हल्के गर्म पानी का करें इस्तेमाल

कान को गर्म पानी से धोने से एक्सट्रा ईयरवैक्स से छुटकारा पाने में बहुत मदद मिलती है. ईयरवैक्स कान में खुजली का मुख्य कारण होता है. लेकिन ध्यान रहें सीधे नल से कान ना धोएं बल्कि सीरिंज में पानी भरकर खुजली वाले कान को एक तरफ झुकाते हुए कान में पानी डालें जिससे पानी तुरंत बाहर निकलता रहे. एक साफ कपड़े से पानी और ईयरवैक्स को साफ करें. इससे आपको आराम मिलेगा.

जैतून का तेल हो सकता है फायदेमंद

कान में खुजली से राहत पाने के लिए जैतून का तेल बेहतरीन घरेलू उपाय है. जैतून का तेल भी अतिरिक्त ईयरवैक्स को हटाने में मदद करता है और आपके कान की नलिका को पर्याप्त रूप से चिकनाई देता है. इतना ही नहीं, जैतून के तेल में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो कान के इंफेक्शन के जोखिम को कम करते हैं. प्रैक्टिस नर्सिंग में प्रकाशित 2013 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नियमित जैतून के तेल के इस्तेमाल से कान की खुजली और सूखेपन को कम कर सकते है.

ब्लो ड्रायर का करें उपयोग

कान की नमी को सुखाने के लिए, जो कभी-कभी खुजली का कारण बनता है, एक ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करें. गर्म, शुष्क हवा कान में नमी को खत्म करने में मदद करती है.

इसके अलावा अपने कानों को सूखा रखें क्योंकि इससे कानों में खुजली अधिक होती है. दरअसल, कान में नमी के कारण जलन, सूजन और इंफेक्शन हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news