Intestinal Gas: इन 6 वजहों से पेट में हमेशा बनी रहती है गैस, तुरंत बदल दें ये आदतें
Advertisement
trendingNow11010941

Intestinal Gas: इन 6 वजहों से पेट में हमेशा बनी रहती है गैस, तुरंत बदल दें ये आदतें

Intestinal Gas: अगर आपको लगता है कि आपके पेट में ज्यादा गैस (Stomach Gas) बनती है, तो इसकी कुछ खास वजहें हो सकती हैं. डाइट (Diet) से लेकर कई आदतें हैं जिसकी वजह से ये समस्या होती है.

Intestinal Gas: इन 6 वजहों से पेट में हमेशा बनी रहती है गैस, तुरंत बदल दें ये आदतें

नई दिल्ली: पेट में गैस (Stomach Gas) बनना सामान्य है और ये आपके डाइजेशन (Digestion) का हिस्सा है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके पेट में ज्यादा गैस बनती है, तो इसकी कुछ खास वजहें हो सकती हैं. डाइट (Diet) से लेकर कई आदतें हैं जिसकी वजह से ये समस्या होती है.

  1. कुछ खास चीजें खाने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है.  
  2. च्यूइंग गम चबाते वक्त आप हवा को ज्यादा मात्रा में अंदर लेते हैं. 
  3. जल्दी-जल्दी खाने, स्ट्रॉ से पीने की आदत भी पेट में गैस बनाती है.
  4.  
  5.  
  6.  

च्यूइंग गम चबाने की आदत

च्यूइंग गम चबाने की आपकी आदत पेट में गैस बनने की वजह हो सकती है. च्यूइंग गम चबाते वक्त आप हवा को ज्यादा मात्रा में अंदर लेते हैं, जिससे ये दिक्कत पैदा होती है. वहीं जल्दी-जल्दी खाने या फिर स्ट्रॉ से पीने की आदत भी पेट में गैस बनाती है.

मुंह से ज्यादा हवा लेना

जब आप मुंह से हवा को अंदर लेते हैं, तो ये आंतों तक पहुंचती है. आंतों में बैक्टीरिया और पेट के रोगाणुओं से कुछ गैस बनती है. अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में मुंह से हवा को ले रहे हैं, तो इसमें कुछ हवा डकार के रूप में बाहर आती है और कुछ गैस के जरिए बाहर निकलती है.

डाइजेशन से जुड़ी दिक्कत

अगर आपको कब्ज है और खाना आपकी आंत में धीरे-धीरे जा रहा है, तो इससे पेट में गैस बनती है. देर तक खाना पेट में रहने से रोगाणु ज्यादा समय तक सक्रिय रहते हैं और पेट में गैस बनाते हैं.

सोते समय मुंह खुला रखने की आदत

अगर आप सोते समय अपना मुंह खोलकर सांस लेते हैं, तो आप रात भर बहुत सारी हवाअंदर लेते हैं. ये गैस का कारण बन सकता है.

इन बीमारियों में भी हो सकती है ये समस्या

कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से भी पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है. डाइवर्टिक्युलाइटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोहन्स डिजीज, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, डायबिटीज और थायराइड डिसफंक्शन की वजह से भी ज्यादा गैस बनती है. वहीं बढ़ती उम्र के साथ आपका डाइजेशन धीमा हो जाता है, जिससे अधिक गैस बन सकती है. 

डाइट का भी ख्याल रखें

कुछ खास चीजें खाने की वजह से भी पेट में गैस की समस्या हो सकती है.  छोले, राजमा, मटर, ब्रोकली या पत्तेदार साग, साबुत अनाज, साइलियम युक्त फाइबर फूड भी पेट में गैस बनने की समस्या होती है. कई बार खाना ठीक से नहीं पच पाता, इसकी वजह से भी गैस बनती है. आर्टिफिशियल स्वीटनर्स, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स जैसे बीयर, सोडा पेट में गैस बनाने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news