Kalakand Recipe: दूध और पनीर से बनी इस स्वीट डिश को खाकर भूल जाएंगे बाकी मिठाइयां, घर पर ऐसे बनाएं
Advertisement

Kalakand Recipe: दूध और पनीर से बनी इस स्वीट डिश को खाकर भूल जाएंगे बाकी मिठाइयां, घर पर ऐसे बनाएं

Special Kalakand Recipe At Home: हलवाई के हाथों से बनी मिठाइयों का स्वाद तो लाजवाब ही होता है. लेकिन आप कुछ मिठाइयां घर पर झटपट बना सकते हैं. आज इस आर्टिकल में सीखें कलाकंद बनाने की रेसिपी. दूध और पनीर से बनी ये मिठाई बहुत ही स्वादिष्ट होती है....   

 

Kalakand Recipe: दूध और पनीर से बनी इस स्वीट डिश को खाकर भूल जाएंगे बाकी मिठाइयां, घर पर ऐसे बनाएं

How To Make Kalakand At Home: कुछ लोगों को मिठाई खाना बहुत पसंद होता है. ऐसे में वो बाजार से तुरंत मिठाई लेकर चले आते हैं. मिठाइयों के शौकीन लोगों के घरों में आपको हमेशा कुछ न कुछ मिठा रखा हुआ मिल ही जाएगा. लेकिन अगर ये कहा जाए कि बाजार की जगह घर पर ही कुछ मिठाई फटाफट बना लीजिए, तो इसमें उन्हें आलस महसूस होता है और कठिन भी लगता है. हालांकि कुछ मिठाइयों को आप घर पर आसानी से नहीं बना सकते, ये तो जब हलवाई के हाथों से बनती हैं तभी स्वाद देती हैं.  

इन्हीं कुछ मिठाइयों में से एक है कलाकंद. कलाकंद का नाम तो आपने सुना ही होगा. ये बहुत से लोगों की फेवरेट मिठाई है. दूध और पनीर से बनी इस मिठाई को अगर आप घर पर तैयार करके खाते हैं, तो ये बेहद स्वादिष्ट लगती है. आज हम इस आर्टिकल में कलाकंद बनाने की तरीका जानेंगे. आइये सीखें कलाकंद को घर पर बनाने की विधि.  

कलाकंद मिठाई को बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है. कलाकंद बनाने के लिए आपको खोया, चाशनी, दूध और पनीर की खास जरूर पड़ेगी. साथ ही ये मिठाई मात्र 15 से 20 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है. 

कलाकंद बनाने के लिए सामग्री-
300 ग्राम पनीर
2 बड़े चम्मच चीनी
1 बड़ी चम्मच मिल्क पाउडर
आधी चम्मच इलायची पाउडर
कटे हुए पिस्ता
गुलाब की पत्ती

कलाकंद मिठाई बनाने की विधि-
कलाकंद बनाने के लिए सबसे पहले आप 300 ग्राम पनीर को कद्दूकस कर लें या फिर मिक्सर में अच्छे से ब्लेंड करें. अब एक पैन को गैस पर चढ़ाए और उसे गर्म करें. फिर उसमें 2 बड़े चम्मच चीनी डालें साथ ही पनीर भी डाल दें. अब इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके चलाते रहें. 5 से 10 मिनट बाद धीमी आंच पर इसे चलाएं. अब इसके ऊपर से एक बड़ा चम्मच दूध डालें और चलाएं. इसके बाद ऊपर से इलायची पाउडर डाल दें. फिर इसे अच्छे से मिक्स करते रहें और थोड़ी देर बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें. प्लेट में पूरा मिक्सचर फैला दें. इसके ऊपर से कटे हुए पिस्ते और गुलाब की पत्तियां फैला दें. फिर इसे ठंडा होने पर पीस में काट लें और कलाकंद सर्व करें.

Trending news