Raisin Water: किशमिश ही नहीं, इसका पानी पीने से भी मिलेंगे ढेरों फायदे, जानिए घर में कैसे करें तैयार
Advertisement

Raisin Water: किशमिश ही नहीं, इसका पानी पीने से भी मिलेंगे ढेरों फायदे, जानिए घर में कैसे करें तैयार

Benefits of Soaked Raisin Water: किशमिश तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन इस बार किशमिश का पानी ट्राई करें, इसके फायदे बेशुमार हैं जो आपके लिए बेहद जरूरी हैं.

Raisin Water: किशमिश ही नहीं, इसका पानी पीने से भी मिलेंगे ढेरों फायदे, जानिए घर में कैसे करें तैयार

Kishmish Ka Pani Peene Ke Fayde: मीठी की किशमिश का स्वाद भला किसे अपनी तरफ आकर्षित नहीं करता है, इसे हम अक्सर डायरेक्ट ही खाते हैं, लेकिन ये मिठाइयों से लेकर पुलाव तक में यूज किया जाता है. इस ड्राई फ्रूट्स के तमाम फायदों के बारे में आप अक्सर सुनते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी किशमिश का पानी ट्राई किया है. अगर आप इसके फायदों के बारे में  जानेंगे, तो हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे.

किशमिश खाने के फायदे
किशमिश में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती है, इसमें आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन ई, कैल्शियम, पोटैशियम और कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. कई डाइटीशियन इसे भिगोकर खाने की सलाह देते हैं, ये मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन डाइट माना जाता है, साथ ही वेट लूज करने में हेल्प करता है. 

इम्यूनिटी होगी बूस्ट
किशमिश का पानी पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. आजकल वायरल डिजीज का प्रकोप काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है, इसलिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी बेहद जरूरी है. किशमिश का पानी आपको वायरल इंफेक्शन से बचाता है जिससे बीमार पड़ने की आशंका बेहद कम हो जाती है

बॉडी होगी डिटॉक्स
शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ अगर हद से ज्यादा जमा हो गए तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ देते हैं. जो लोग नियमित तौर से किशमिश का पानी पीते हैं उनकी बॉडी से टॉक्सिंस बाहर निकल जाता है. ये लिवर को भी हेल्दी रखने में मदद करता है.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

किशमिश का पानी कैसे करें तैयार?
किशमिश का पानी तैयार करने के लिए आप एक पैन में एक ग्लास पानी डालकर उबाल लें. अब इसमें किशमिश डालें और रातभर के लिए भिगोने के लिए छोड़ दें. सुबह नींद से जागने के बाद खाली पेट इसे छानकर पी जाएं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news