Social Media: सोशल मीडिया पर हर अपडेट शेयर करते हैं, आज ही बदल डालें ये आदत वरना पड़ेगा पछताना
Advertisement
trendingNow11367759

Social Media: सोशल मीडिया पर हर अपडेट शेयर करते हैं, आज ही बदल डालें ये आदत वरना पड़ेगा पछताना

Mistakes to avoid: 20 की उम्र, जीवन में कुछ कर दिखाने का गोल्डन पीरियड होता है. अक्सर इस ऐज में बच्चे कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिसके बाद उन्हें सारी जिंदगी पछताना पड़ता है. आप से भी ये गलतियां न हों, इसके लिए पूरा लेख पढ़ें.

फाइल फोटो

Best Advice For Millennials: 20 से 30 तक की उम्र जीवन का वो हिस्सा होता है जिसमें हम खुद को बनाते हैं. उम्र के इस मोड़ में हम कई स्किल्स डेवलप करते हैं, नई चीजें सीखते हैं ताकि आने वाले समय में हम जीवन में कुछ अच्छा करें और कामयाब हो सकें. वहीं कुछ लोग इस उम्र को फालतू की चीजों में लगा देते हैं जिसके कारण उन्हें भविष्य में पछताना पड़ता है. आज आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताते हैं, जिनसे आपको उम्र के इस पड़ाव में हर हाल में बचना चाहिए.

हर चीज न करें सोशल मीडिया पर शेयर
आजकल ज्यादातर बच्चे कुछ नया सीखने के बजाय अपना ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं. ऐसे बच्चे अगर कहीं भी बाहर जाते हैं तो फौरन उसका स्टेटस अपडेट करते हैं और वहां की फोटो डालते हैं. सोशल मीडिया का यूज गलत नहीं है पर इसका लिमिटेड यूज करना बेहद जरूरी है. आप सोशल मीडिया के अलावा दूसरी चीजों पर भी फोकस करें और हमेशा इस बारे में सोचें कि आप कौन सी ऐसी स्किल डेवेलप कर सकते हैं जो आपका फ्यूचर बेहतर बनाने में मदद करेगी.

कंफर्ट जोन में रहना 
20 की उम्र ऐसी होती है जिसमें अगर आप कंफर्ट जोन में चले गए तो आगे जाके यह चीज आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है. इस उम्र में आपको नई-नई चीजें सीखनी चाहिए और पता लगाना चाहिए कि आप क्या करना चाहते हैं या फिर आप किस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं.

सैलरी न बचाने की आदत
अगर अभी हाल में आपकी नौकरी लगी है और आप अपने एक महीन की सैलरी को पूरा खर्च कर देते हैं और उसमें से कुछ भी सेव नहीं करते हैं तो ये आदत भविष्य में आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है. इस उम्र में आपको पैसे बचाने की आदत भी जरूर डालनी चाहिए. आपको ये कोशिश करनी चाहिए कि आप जल्द से जल्द इंवेस्ट करना सीख लें, इससे भी आपको भविष्य में बहुत लाभ मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news