Sooji Halwa New Style: नए तरीके से बनाएंगी सूजी का हलवा तो तारीफें करते नहीं थकेंगे लोग, जानें विधि
Advertisement

Sooji Halwa New Style: नए तरीके से बनाएंगी सूजी का हलवा तो तारीफें करते नहीं थकेंगे लोग, जानें विधि

Sooji Halwa Recipe Sweet Dish: मीठा खाने की जब भी बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में हलवे का नाम याद आता है. खासकर लोगों को सूजी का हलवा खूब पसंद होता है. आज हम आपको कुछ नए तरह से सूजी का हलवा बनाना सिखाएंगे. आइये जानें रेसिपी....

 

Sooji Halwa New Style: नए तरीके से बनाएंगी सूजी का हलवा तो तारीफें करते नहीं थकेंगे लोग, जानें विधि

Sweet Dish Recipe In Hindi Sooji Halwa: हलवा किसे नहीं पसंद, अधिकतर लोगों को मीठे में हलवा बहुत पसंद होता है. खासकर जब बात सूजी के हलवे की हो तो लोगों के मुंह में पानी आ ही जाता है. क्योंकि इसे भरपूर देसी घी और ड्राई फ्रूट्स में बनाया जाता है. हालांकि हलवा कई प्रकार का होता है. कुछ सब्जियों का भी लोग हलवा बनाकर खाते हैं. गाजर का हलवा ठंडियों में लोग खाना पसंद करते हैं. अगल-अलग शहरों में भी विशेष प्रकार के हलवे फेमस हैं.  

सूजी का हलवा हर घर में सामान्य तरीके से ही बनाया जाता है. लेकिन आज हम आपको कुछ नए तरीके से सूजी का हलवा बनाने की विधि बताएंगे. जिसे खाकर मेहमान बोलेंगे वाह! ऐसा सूजी का हलवा कभी नहीं खाया...तो आइये जानें इसे बनाने का तरीका

सूजी का हलवा बनाने के लिए नोट करें सामग्री-
सूजी यानी रवा – 1 कटोरी
इलायची कुटी हुई – 3/4 
बादाम कटा हुआ – 7 से 8
किशमिश – 10 से 12
काजू कटे हुए – 10 से 12 
चिरौंजी – 1 चम्मच
देसी घी – 1 चम्मच
चीनी – 1 कप
नमक – 1 चुटकी

नए तरीके से सूजी का हलवा बनाने की विधि-

1. सूजी का हलवा नए स्टाइल में बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कड़ाही को धीमी आंच पर चढ़ाएं और गर्म करें. फिर इसमें सूजी को साफ करके डालें चलाएं. ध्यान रखें सूजी को आपको तब तक भूनना है जब तक वह हल्का ब्राउन न हो जाए.

2. सूजी को अच्छे से भूनकर आप प्लेट में निकाल लें. अब उसी कड़ाही में देसी घी डालें और गर्म होने दें. फिर इसमें कुटी हुई इलायची और फिर कुछ देर बाद भुनी हुई सूजी डाल दें. इसके बाद इसे घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स होने दें.

3. इसके बाद सूजी को एक से दो मिनट तक पकाएं. फिर लगभग इसमें 2 ग्लास पानी डालें. अब इसे आपको अच्छे से चलाना होगा. फिर सूजी को पकने के लिए छोड़ दें और चलाते रहें. कुछ देर बाद सूजी में चीनी डालें और मिलाएं. अब हलवे में बारीक कटे हुए सभी मेवे मिला दें. फिर इसके ऊपर से एक चुटकी नमक भी छिड़क दें.

4. आप सोचेंगे सूजी के हलवे में नमक कैसे पड़ सकता है. लेकिन आपको बता दें चुटकीभर नमक डालने से हलवे का स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा. इशके बाद आप सूजी के हलवे को कम से कम 15 मिनट तक ऐशे ही चलाते हुए पकाएं. हलवे का रंग सुनहरा भूरा होने के बाद इसे सर्विंग बाउल में निकाल लें. इशके बाद आप मेहमानों को हलवे को ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news