Natural Scurbs: चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो, तो किचन में रखी इन चीजों से तैयार करें स्क्रब
Advertisement

Natural Scurbs: चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो, तो किचन में रखी इन चीजों से तैयार करें स्क्रब

Glowing Skin Tips: हमारे किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनके उपयोग से स्किन को मेंटेन किया जा सकता है. अगर आपको फेस पर नेचुरल निखार चाहिए तो बस घर पर इन चीजों से स्क्रब तैयार कर लें. यहां जानें बनाने का तरीका....

 

Natural Scurbs: चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो, तो किचन में रखी इन चीजों से तैयार करें स्क्रब

Home Made Scrubs For Glowing Face: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग खुद का ध्यान नहीं रख पाते हैं. हर किसी के लिए ऑफिस से घर तक के काम का प्रेशर इतना बढ़ गया है कि सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें होने लगी हैं. इसमें सबसे ज्यादा स्किन की कंडीशन खराब होती है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी स्किन का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं. ऐसे में वो मार्केट जाकर महंगे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं, जिससे उनकी बेजान त्वचा में जान आ सके. कुछ समय बाद इनका भी असर खत्म होने लगता है. आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ होम मेड स्किन प्रोडक्ट्स के बारे में. जिनके इस्तेमाल से आप चेहरे पर नेचुरल निखार पा सकती हैं.
 
आपको ये बात समझनी होगी कि चेहेर को स्क्रबिंग की खास जरूरत होती है. इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं. लेकिन आप बाजार का स्क्रब न यूज करके घर में ही कुछ स्क्रब बना सकती हैं. इसे बनाने का तरीका भी काफी आसान है. तो आइये जानें....

घर पर कैसे तैयार करें स्क्रब- 

1. लगभग सभी के घरों में ड्राई फ्रूट्स तो होते ही हैं. इसमें से अखरोट आपके चेहरे के लिए काम आ सकता है. अखरोट से स्क्रब बनाने के लिए इसे मिक्सी में हल्का दरदरा पीस लें. फिर एक चम्मच इसमें शहद और एलोवेरा जेल मिला दें. अब इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें. 

2. कॉफी से काफी अच्छा फेस स्क्रब बन जाता है. कॉफी आसानी से किचन में मिलने वाली चीज है. इसके लिए आप कॉफी को थोड़ा सा ग्राइंड कर लें. फिर इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इस स्क्रब से आपके फेस पर नेचुरल निखार आएगा.

3. आपके किचन में बेसन तो जरूर रखा होगा. इससे भी आप एक बेहतरीन स्क्रब बना सकती हैं. इसके लिए थोड़ा सा बेसन लें. फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर चेहेर पर स्क्रब करें. 

4. चीनी डिटॉक्स करने के लिए सबसे अच्छा एजेंट है. कॉफी के साथ आप चीनी को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे फेस पर लगाने से गजब का निखार आता है. इससे चेहरे की सारी डेड सेल्स निकल जाती हैं.

5. आप मसूर की दाल से भी एक अच्छा स्क्रब तैयार कर सकते हैं. मसूर की दाल को रात में भिगो दें. फिर इसे मिक्सी में हल्का दरदरा पीस लें. अब इस पेस्ट में शहद मिलाकर स्क्रब करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news