Relationship Tips: शादी से पहले जरूर करा लें ये मेडिकल टेस्ट, पार्टनर के सामने नहीं झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी
Advertisement

Relationship Tips: शादी से पहले जरूर करा लें ये मेडिकल टेस्ट, पार्टनर के सामने नहीं झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी

Pre marriage medical test: शादी के बाद अगर आप अपनी जिंदगी में खुशियां चाहते हैं तो शादी से पहले यहां बताए जा रहे मेडिकल टेस्ट जरूर करा लें. वरना शादी के बाद अस्पतालों के बिल भरने में जिंदगी निकल जाएगी.

फाइल फोटो

Medical Test before Marriage: भारतीय परिवारों में शादी की परंपरा को बेहद पवित्र माना जाता है. हर कोई चाहता है कि उसका वैवाहिक जीवन (Happy Married Life) बहुत सुख में गुजरे. अगर आप भी शादी की तैयारी में हैं तो यहां बताए जा रहे मेडिकल टेस्ट जरूर कराएं. इससे शादी के बाद किसी तरह की मेडिकल दिक्कत आने की संभवना कम हो जाएगी और आप अपने बच्चों को अनुवांशि‍क बीमारियों (Genetic Diseases) से भी बचा सकते हैं.

शादी से पहले रखें इन बातों का ध्यान

फर्टिलिटी टेस्ट (Fertility Test)

जिस तरह लोग शादी से पहले लड़के-लड़की की कुंडली मिलाते हैं और उनकी पढ़ाई-लिखाई की जांच करते हैं. इसी तरह से उनका मेडिकल टेस्ट भी जरूर करा लेना चाहिए. फर्टिलिटी टेस्ट कराने से पता होता है कि कपल में से किसी व्यक्ति को भविष्य में बच्चा पैदा करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. अगर कोई दिक्कत है तो उसका इलाज कराया जा सकता है.

जेनेटिक मेडिकल हिस्ट्री (Genetic Medical History)

मौजूदा दौर में डायबिटीज या दिल की बीमारियां एकदम आम हो गई हैं. इसलिए अगर कपल को एक दूसरे की फैमिली मेडिकल हिस्ट्री पता हो तो अच्छा होता है और भविष्य में इन बीमारियों का इलाज कराया जा सकता है.

थैलेसीमिया टेस्ट (Thalassemia Test)

कपल को शादी से पहले थेलेसीमिया का टेस्ट जरूर कराना चाहिए क्योंकि यह बच्चों में जन्म दोष पैदा करता है. इसलिए कपल्स को शादी से पहले इसका टेस्ट जरूर कराना चाहिए.

मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health Status)

शादी से पहले कपल्स का मेंटल हेल्थ स्टेटस पता कर लेना चाहिए कि उसे कोई मानसिक बीमारी तो नहीं है. इससे आगे के लिए वैवाहिक जीवन में को दिक्कत नहीं आती हैं.

एचआईवी और एसटीडी टेस्ट (HIV and STD Test)

यह सबसे जरूरी टेस्ट है किसी भी शख्स को शादी से पहले HIV और STD टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए. यह सुरक्षित यौन संबंध के लिए बेहद जरूरी है. अगर आप शादी की तैयारी कर रहे हैं तो सीरोलॉजी स्क्रीनिंग जरूर करा लें. 

ये टेस्ट भी हैं जरूरी

ऊपर बताए गए जांचों के अलावा ब्लड ग्रुप टेस्ट, जीनोटाइप टेस्ट और पेल्विक अल्ट्रासाउंड टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए. पेल्विक अल्ट्रासाउंड टेस्ट एक जरूरी टेस्ट है जिससे गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब की स्थिति पता चलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news