मच्छर से डेंगू और मलेरिया ही नहीं, इन बीमारियों का भी रहता है खतरा, पहचानें लक्षण
Advertisement
trendingNow12402945

मच्छर से डेंगू और मलेरिया ही नहीं, इन बीमारियों का भी रहता है खतरा, पहचानें लक्षण

Dangerous mosquito diseases: हम अक्सर मच्छरों को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से जोड़कर देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन छोटे से कीड़ों के काटने से कई अन्य गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं.

dangerous mosquito diseases

Dangerous mosquito diseases: मच्छर, एक ऐसा जीव जो अपनी छोटी सी काट से कई गंभीर बीमारियों को फैलाने में सक्षम है. हम अक्सर मच्छरों को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से जोड़कर देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये छोटे से कीड़े कई अन्य गंभीर बीमारियों के वाहक भी हो सकते हैं? आइए जानते हैं मच्छरों से फैलने वाली कुछ अन्य बीमारियों के बारे में.

चिकनगुनिया
चिकनगुनिया एक वायरल बीमारी है, जो एडीज मच्छर के काटने से फैलती है. इसके लक्षणों में तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, थकान और चकत्ते शामिल हैं. जोड़ों का दर्द इस बीमारी का सबसे आम लक्षण होता है, जो कई महीनों तक रह सकता है.

जिका वायरस
जिका वायरस भी एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. यह वायरस गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से खतरनाक होता है, क्योंकि यह नवजात शिशुओं में माइक्रोसेफली और अन्य जन्मजात विकलांगता का कारण बन सकता है.

वेस्ट नाइल वायरस
वेस्ट नाइल वायरस मच्छरों के काटने से फैलता है और यह संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में सबसे आम मच्छर जनित बीमारियों में से एक है. इस वायरस के अधिकांश संक्रमण हल्के होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है.

फाइलेरिया
फाइलेरिया एक परजीवी संक्रमण है जो मच्छरों के काटने से फैलता है. यह संक्रमण लिम्फैटिक सिस्टम को प्रभावित करता है और हाथीपांव जैसी विकलांगता का कारण बन सकता है.

मलेरिया
हालांकि हम मलेरिया के बारे में पहले से ही जानते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि हम इस बीमारी के खतरे को न भूलें. मलेरिया एक गंभीर बीमारी है और यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह घातक भी हो सकती है.

मच्छरों से बचाव के उपाय
मच्छरों से बचाव के लिए आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं:

मच्छरदानी का इस्तेमाल करें: सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.
लंबे कपड़े पहनें: मच्छरों को शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें.
मच्छर भगाने वाले लोशन का इस्तेमाल करें: मच्छर भगाने वाले लोशन या स्प्रे का इस्तेमाल करें.
घर के आसपास पानी जमा न होने दें: मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए घर के आसपास पानी जमा न होने दें.
घर के दरवाजे और खिड़कियों पर जाली लगाएं: मच्छरों को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए दरवाजे और खिड़कियों पर जाली लगाएं.

 

Disclaimer- प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news