Nariyal Pani Tips: नारियल में मलाई ज्यादा है या पानी? इन 3 टिप्स से कर सकते हैं पहचान, बेवकूफ नहीं पाएगा ठेला वाला
Advertisement
trendingNow11689592

Nariyal Pani Tips: नारियल में मलाई ज्यादा है या पानी? इन 3 टिप्स से कर सकते हैं पहचान, बेवकूफ नहीं पाएगा ठेला वाला

Soft Watery Coconut Picking Tips: नारियल का पानी के लिए जब हम नारियल खरीदते हैं तो उसमें पर्याप्त पानी न मिलने पर झुंझलाहट होना स्वाभाविक बात है. आज हम ज्यादा पानी वाले नारियल की पहचान के लिए ऐसे 3 टिप्स बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपनाने के बाद ठेले वाले आपका बेवकूफ नहीं बना पाएंगे. 

Nariyal Pani Tips: नारियल में मलाई ज्यादा है या पानी? इन 3 टिप्स से कर सकते हैं पहचान, बेवकूफ नहीं पाएगा ठेला वाला

Nariyal Pani Kharidne ke Tips: गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करना सेहत के लिए बढ़िया माना जाता है. इसमें सोडियम, पोटैशियम, मैग्नेशियम और कैल्शियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह न केवल प्यास बुझाने में कारगर माना जाता है बल्कि इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. हम नारियल पानी पीने के लिए अक्सर किसी न किसी ठेले वाले से नारियल खरीदते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि उसमें पानी बहुत कम निकलता है, जिसकी वजह से हम झल्ला जाते हैं. आज हम आपको कई ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बढ़िया नारियल चुन सकते हैं. 

इस रंग वाले नारियल न खरीदें

जब आप ठेले वाले से नारियल (Nariyal Pani Kharidne ke Tips) खरीदें तो उसके रंग का ध्यान जरूर रखें. आप जो भी नारियल खरीदें, वह देखने में हरा और ताजा होना चाहिए. वह जितना ज्यादा हरा होगा, इसका मतलब वह पेड़ से हाल में ही तोड़कर लाया गया है. ऐसे में उसमें पानी की मात्रा ज्यादा होने की अधिक संभावना होगी. अगर नारियल का रंग भूरे, पीला-हरा और हरा-भूरा है तो उनका चुनाव न करें. ऐसे नारियल में पानी कम और मलाई ज्यादा होती है. 

बड़े नारियल में निकलता है ज्यादा पानी?

जब आप नारियल (Nariyal Pani Kharidne ke Tips) खरीदें तो यह न सोचें कि बड़े नारियल में ज्यादा पानी निकलेगा. असल में नारियल का पानी जब मलाई के रूप में कन्वर्ट होने लगता है तो उसका साइज थोड़ा बढ़ जाता है. साथ ही उसकी छाल भी सख्त हो जाती है. इस वजह से उनमें पानी की मात्रा कम हो जाती है. लिहाजा आप बड़े आकार वाले नारियल के बजाय मध्यम आकार वाले नारियल को खरीदें.

ऐसे नारियल खरीदने में न करें देर

नारियल (Nariyal Pani Kharidne ke Tips) खरीदते समय आप उसे कान के पास ले जाकर जोर से हिलाएं. अगर उसमें पानी छलकने की आवाज आ रही हो तो उसे न लें. असल में जब नारियल से पानी के छलकने की आवाज आती है तो इसका मतलब ये होता है कि उसमें मलाई बनने लगी है और अंदर पानी कम होने लगा है. वहीं अगर किसी नारियल में छलकने की आवाज नहीं आ रही है तो इसका मतलब ये होता है कि उसमें अभी मलाई बननी शुरू नहीं हुई है और पानी से भरपूर है, जिसकी वजह से उसे छलकने के लिए जगह नहीं मिल रही है. 

Trending news