Advertisement
trendingPhotos2427019
photoDetails1hindi

झांई और मुंहासे के ल‍िए लगाएं फ‍िटकरी, जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका

pigmentation home remedies : झांई आर मुंहासों के कारण पूरा चेहरा बहुत खराब लगने लगता है. ऐसें में अगर आप इन दोनों से न‍िजात पाना चाहते हैं चेहरे पर ये सफेद चीज लगाना शुरू कर दें. साथ ही ये भी जान‍िये क‍ि इसे कैसे लगाना है. 

झांई हटाने के उपाय

1/7
झांई हटाने के उपाय

jhaiya kaise hataye gharelu upay:  चेहरे पर द‍िखने वाले प‍िग्‍मेंटेशन या झांई और प‍िंपल्‍स के दाग आपकी खूबसूरती में ही नहीं, बल्‍क‍ि कॉन्‍फ‍िडेंस में भी कमी करते हैं. इसके ल‍िए आप क‍ितनी सारी क्रीमें और महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं. लेक‍िन महंगे ट्रीटमेंट की बजाय आप घरेलू उपाय की मदद से भी प‍िग्‍मेंटेशन और प‍िंपल के दाग से छुटकारा पा सकते हैं.

 

झांई खत्‍म करने के ल‍िए क्‍या उपयोग करें

2/7
झांई खत्‍म करने के ल‍िए क्‍या उपयोग करें

आप फ‍िटकरी का इस्‍तेमाल कर त्‍वचा की कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं. इसके साथ ही चमकदार रंगत भी म‍िल सकती है. फिटकरी नेचुरल क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करता है. फिटकरी के पानी से अपने चेहरे को मसाज करने से चेहरे की गंदगी खत्म होती है और झुर्रियां भी कम होती हैं. इसके इस्‍तेमाल से कसा हुआ और सॉफ्ट स्‍क‍िन म‍िलती है.   

 

झांई के लिए कैसे यूज करें फ‍िटकरी

3/7
झांई के लिए कैसे यूज करें फ‍िटकरी

अगर आपके चेहरे पर झांई आ गई है या टोन ठीक नहीं है तो फ‍िटकरी के पाउडर में गुलाब जल म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. इस पेस्‍ट को लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें और 10 से 15 म‍िनट के लिए इसको रखें और फ‍िर धो लें. इससे धीरे-धीरे चेहरे की झांई खत्‍म हो जाएगी और चेहरे की चमक भी लौट आएगी. यहां तक क‍ि रंगत में भी सुधार होगा. 

 

चेहरे के काले धब्‍बे

4/7
चेहरे के काले धब्‍बे

चेहरे पर अगर काले धब्‍बे हैं तो इसके ल‍िए फ‍िटकरी पाउडर में मुलतानी म‍िट्टी और पानी म‍िलाकर एक पेस्‍ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के ल‍िए रहने दें. इसके बाद पानी से धो लें. सप्‍ताह में एक बार ये उपाय करें. कुछ सप्‍ताह में आपके चेहरे के स्‍पोर्ट कम हो जाएंगे और स्‍क‍िन ब‍िल्‍कुल साफ द‍िखेगी.  

 

ड्राई स्‍क‍िन के ल‍िए

5/7
ड्राई स्‍क‍िन के ल‍िए

फ‍िटकरी के पाउडर में नार‍ियल तेल म‍िलाकर एक म‍िक्‍सचर बना लें और सोने से पहले इसे लगाएं. 15 से 20 म‍िनट तक रखने के बाद इसे धो लें. इससे चेहरा सॉफ्ट और मॉइस्‍चराइज रहेगा. ज‍िन लोगों को ड्राई स्‍क‍िन की द‍िक्‍कत रहती है, उनके ल‍िए ये बहुत अच्‍छा उपाय है.   

 

टैन‍िंग के ल‍िए

6/7
टैन‍िंग के ल‍िए

अगर आपको धूप की वजह से टैन‍िंग हो गई है तो इसमें भी फिटकरी बहुत फायदेमंद हो सकती है. फ‍िटकरी के पाउडर में आलू का रस म‍िलाकर लगाएं. इससे चेहरे के ब्‍लैक हेड्स भी साफ हो जाएंगे. 

इस बात का ध्‍यान रखें

7/7
इस बात का ध्‍यान रखें

चेहरे पर फ‍िटकरी लगाने से पहले हाथ या कहीं भी स्‍क‍िन पर लगाकर ये चेक कर लें क‍ि कहीं आपको इससे एलर्जी तो नहीं होगी. अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो त्‍वचा व‍िशेषज्ञ से सलाह लेकर इसे यूज करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़