ये हैं असल Age से 10 साल छोटा दिखने के Secrets, जानें जवां दिखने में कैसे हैं कारगर

वैसे तो बढ़ती उम्र को रोकने के लिए अब तक वैज्ञानिक कोई मेडिसिन नहीं खोज पाए हैं, लेकिन उन्‍होंने कई ऐसे तरीके जरूर बताए हैं, जिनसे व्‍यक्ति अपनी उम्र से कई साल छोटा दिख सकता है. ये तरीके न केवल युवा दिखने में कारगर हैं, बल्कि इनसे सेहत भी अच्‍छी रहती है. आज जानते हैं वे तरीके जो आपको असल उम्र से 10 साल छोटा दिखाएंगे. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 13, 2021, 13:43 PM IST
1/6

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

use of sunscreen for anti aging

सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणें त्वचा को सबसे ज्‍यादा नुकसान पहुंचाती हैं. यह स्किन की फेयरनेस-ग्‍लो कम करने के साथ-साथ झुर्रियों, पिगमेंटेशन आदि का कारण बनती है. इससे कई बार व्‍यक्ति अपनी असल उम्र से ज्‍यादा का नजर आने लगता है लेकिन इसका रोजाना इस्‍तेमाल आपको कई साल जवां दिखा सकता है.

2/6

एंटी एजिंग फूड

Anti aging food

भोजन में कई ऐसी चीजें हैं, जो आपके शरीर और स्किन पर बढ़ती उम्र का असर नहीं दिखने देती हैं. लिहाजा इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. अनार, ब्लूबैरी, गोजी बैरी, ब्लैक बैरी और क्रैनबैरी जैसे फल बेस्‍ट एंटी-एजिंग फूड हैं. यह स्किन को बेहतर करने के अलावा और भी लाभ देते हैं. 

3/6

पर्याप्‍त नींद

sufficient sleep for anti aging

डार्क सर्कल, बिना ग्‍लो की थकी हुई स्किन किसी को भी असल उम्र से ज्‍यादा का दिखा सकती है. जबकि पर्याप्त नींद बढ़ती उम्र का असर रोकने में बेहद कारगर है. लिहाजा रोजाना 7 से 8 घंटे की पर्याप्‍त नींद लें और कोशिश करें कि सही समय पर सोएं और जागें. 

4/6

एंटीऑक्‍सीडेंट्स और विटामिन सी

Antioxidants and Vitamin C for anti aging

अच्‍छी स्किन के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट्स और विटामिन सी बहुत जरूरी हैं. एंटीऑक्‍सीडेंट्स फलों में खासी मात्रा में पाए जाते हैं, वहीं विटामिन सी फलों के अलावा ताजे नींबू से भी मिलता है. इनका भरपूर सेवन करें. इसके अलावा बिना झुर्रियों वाली दमकती स्किन और अच्‍छी फिटनेस के लिए ढेर सारी हरी सब्जियां और डेयरी प्रोडक्‍ट खाएं. जब व्‍यक्ति अंदर से सेहतमंद होगा तो बाहर से भी सेहतमंद और कम उम्र नजर आएगा. साथ ही बॉडी को हाहड्रेट रखें. इससे कील, मुहांसे और रैशेज जैसी इन्फ्लेमेटरी समस्‍या नहीं होंगी और आप युवा दिखेंगे. 

5/6

बॉडी का सही पोश्‍चर और एक्‍सरसाइज

Correct body posture and exercise

झुक कर चलने की आदत या काम करते समय गलत पोश्‍चर में बैठने के कारण कद-काठी बिगड़ने लगती है. समय से पहले झुक कर चलना व्‍यक्ति में बुढ़ापे की झलक दिखाता है, तो सही कद-काठी उम्र से छोटा दिखाती है. इसके लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करें ताकि आपकी फिटनेस साफ नजर आए. वर्कआउट करने वाले और संतुलित बॉडी वेट वाले लोगों की उम्र उनकी असल उम्र से कम ही नजर आती है. 

6/6

मुस्कुराएं

Smile For anti aging

कई स्‍टडीज में सामने आया है कि मुस्‍कुराने, खुल कर हंसने से तनाव कम होता है, जो व्‍यक्ति को असमय बूढ़ा होने से बचाता है. वहीं कोलंबिया यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में पता चला है कि इंसान की मुस्कुराहट उसकी बढ़ती उम्र को छिपाने का सबसे बेहतरीन फॉर्मूला है क्‍योंकि ज्यादा मुस्कुराने वाले लोग अपनी वास्तविक उम्र से काफी छोटे दिखाई देते हैं.