Home Remedy: लौकी से ज्यादा गुणकारी हैं इसके छिलके, फायदे जानकर फेंकना कर देंगे बंद

Bottle Gourd Benefits: लौकी की सब्जी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है. इसमें कई पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. सिर्फ लौकी ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी बड़े काम के हैं. लौकी के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन छिलकों में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं, जो शरीर के काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं लौकी के छिलकों के फायदों के बारे में. 

 

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

1/5
न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

लौकी के छ‍िलकों में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, और बी6 मौजूद होते हैं. इसमें कैल्शियम, ऑयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्रीशियम और मैग्‍नीज जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व शरीर की कई परेशानियों को दूर कर देते हैं. 

बालों के लिए फायदेमंद

2/5
बालों के लिए फायदेमंद

आजकल बाल झड़ने की परेशानी सभी को हो रही है. लौकी के छिलके बालों के लिए फायदेमंद हैं. इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना और गंजापन जैसी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. 

बवासीर में फायदेमंद

3/5
बवासीर में फायदेमंद

बवासीर या पाइल्स की समस्या होने पर लौकी के छिलके फायदेमंद होते हैं. लौकी के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाया जा सकता है और बवासीर की परेशानी होने पर इस पाउडर का सेवन करने से फायदा मिलता है. 

स्किन प्रोब्लम्स को दूर करे

4/5
स्किन प्रोब्लम्स को दूर करे

लौकी बड़ी ठंडक पहुंचाती है. अगर कोई स्किन प्रोब्लम हो तो लौकी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे चेहरे पर ग्लो आता है. जलन को दूर करने और ठंडक का अहसास पाने के लिए आप लौकी के छिलकों को पीसकर जलन वाली जगह पर लगा सकते हैं. 

वजन कंट्रोल करे

5/5
वजन कंट्रोल करे

लौकी में फायबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. लौकी के छिलकों में मौजूद फायबर मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और वजन कम करने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए लौकी का जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

photo-gallery