Advertisement
photoDetails1hindi

White Flowers: सर्दियों में लगा लें इन सुंदर सफेद फूलों के पौधे, खूबसूरती से महक जाएगा घर-आंगन

Flower For Winters: फूल तो सभी को पसंद होते हैं. फूल ऐसी चीज है जो अगर किसी गंदी जगह पर भी लग जाए तो उसको गुलजार कर देता है. फूलों के बिना प्रकृति की सुंदरता अधूरी है. घर सजाने के लिए भी फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. फूलों के कई रंग होते हैं. वैसे तो हर रंग ही खूबसूरत लगता है, लेकिन सफेद रंग के फूलों की बात ही अलग है. घर में सफेद रंग के फूल रॉयल लुक देंगे. ये देखने में भी खूबसूरत लगेंगे और सफेद फूलों से सुकून भी महसूस होगा. अगर आपको सफेद फूल लगाने का शौक है तो आज हम आपको सबसे सुंदर सफेद फूलों के बारे में बताएंगे जो ठंडों के मौसम में जल्दी ऊगते हैं. 

 

पिटूनिया (Petunia)

1/5
पिटूनिया (Petunia)

पिटूनिया के फूलों के भी कई रंग होते हैं, सफेद रंग में पिटूनिया बहुत खूबसूरत लगता है. पिटूनिया के फूल सर्दियों के मौसम में खिलते हैं. इसे ऊगने में 12-13 हफ्तों का वक्त लगता है. 

डायनथस (Dianthus)

2/5
डायनथस (Dianthus)

डायनथस के फूल देखने में तो खूबसूरत लगते ही हैं साथ ही इनकी खु्शबू भी शानदार होती है. ये फूल गुच्छों में ऊगते हैं जो बेहद खूबसूरत लगते हैं. इसके फूल उगने में 10-15 हफ्तों का वक्त लगता है. इसको बीजों को लगाने में दिक्कत होती है, नर्सरी से डायनथस का पौधा लाकर लगा सकते हैं. 

एलिसम (Alyssum)

3/5
एलिसम (Alyssum)

एलिसम के फूल बेहद खूबसूरत लगते हैं. अगर आपको गार्डन की केयर करने के लिए वक्त नहीं मिल पाता है तब भी आप एलिसम का पौधा लगा सकता हैं. इसकी ग्रोथ बहुत तेज होती है. ये बहुत जल्दी फैलकर ऐसा लगता है जैसे किसी ने फूलों की चादर बिछा दी हो. 

एंटिरहिनम (Antirrhinum)

4/5
एंटिरहिनम (Antirrhinum)

एंटिरहिनम के फूल कई रंगों में मिलते हैं. सफेद रंग में ये काफी खूबसूरत लगता है. इसे जमीन या गमले कहीं पर भी लगा सकते हैं, बस थोड़ी धूप मिलनी चाहिए. ये हर सीजन में उगा सकते हैं. 10-20 दिनों में ही एंटिरहिनम की ग्रोथ अच्छी-खासी हो जाती है. 

एस्टर (Aster)

5/5
एस्टर (Aster)

एस्टर  के फूल कई रंगों और साइजों में मिलते हैं. इसे नवंबर के दिनों में लगा सकते हैं. 12-14 हफ्तों में एस्टर  के खूबसूरत फूल खिलना शुरू हो जाएंगे. इसे ज्यादा गीली मिट्टी में न लगाएं, वरना जड़ सड़ सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़