Advertisement
trendingPhotos2269498
photoDetails1hindi

जिम जाने से पहले जरूर खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी गजब की एनर्जी

रोजाना वर्कआउट करना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. शरीर को हमेशा फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना चाहिए. वर्कआउट सेशन को कंप्लीट करने के लिए फुल एनर्जी की भी जरूरत होती है इसलिए आपको कभी भी खाली पेट नहीं जाना चाहिए. आपको बताते है वर्कआउट जाने से पहले क्या खाना चाहिए.

 

उबला हुआ चिकन

1/5
उबला हुआ चिकन

वर्कआउट हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए ताकि आप सभी बीमारियों को दूर रख सके. ज्यादातर लोग प्री-वर्कआउट मील पर ध्यान ही नहीं देते हैं, जिससे उनका शरीर काफी कमजोर होने लगता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि वर्कआउट करने से पहले आपको उबला हुआ चिकन जरूर खाना चाहिए. मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

 

स्मूदी

2/5
स्मूदी

 स्मूदी भी आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. ग्रीन स्मूदी हो या बेरी स्मूदी को भी आप पी सकते हैं. हैवी वर्कआउट करने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद भी करेगा. आप चाहे तो बेरी स्मूदी में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी को मिलाकर भी बना सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो और खूब सारे फलों को भी शामिल कर सकते हैं.

 

केला

3/5
केला

केला आपको रोजाना 1 तो खाना ही चाहिए. इसको खाने से आपके शरीर को गजब की ताकत मिलती है. वर्कआउट से पहले इसे आप खा सकते हैं. आपको बता दें 1 केले में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर के लिए जरूरी होती है. कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देने में आपकी मदद करता है. मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है.

नारियल पानी

4/5
नारियल पानी

नारियल पानी को भी आप जिम जाने से पहले पी सकते हैं. ये शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. शरीर में हाइड्रेशन को बनाएं रखने के लिए फायदेमंद होता है. इसको एक तरह से  बेस्ट नेचुरल ड्रिंक के तौर पर माना जाता है. नारियल पानी पोटैशियम से भरपूर माना जाता है.  वर्कआउट के बीच में मांसपेशियों में ऐंठन को बनने से रोकत है.

ओट्स

5/5
ओट्स

ओट्स का सेवन आपको जिम में जाने से पहले खाली पेट ही करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर की मात्रा पाई जाती है.  आपकी बॉडी में एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी ये काफी मदद करते हैं. पेट में गैस को भी बनने से रोकता है.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़