Advertisement
trendingPhotos2099537
photoDetails1hindi

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये लो कैलोरी वाला नाश्ता, लटकती तोंद से मिलेगा छुटकारा

आजकल लोग अपने बढ़ते वजन से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. कई लोग ऐसे भी होते हैं जो वेट लॉस के चक्कर में काफी महंगी चीजों का सेवन भी करते हैं, जो आगे चलकर शरीर को नुकसान करती है. नाश्ते में लोग इतना ज्यादा खा लेते हैं और फिर पूरा दिन परेशान रहते हैं. काफी लोगों को बाहर का खाने की भी आदत होती हैं. अनहेल्‍दी चीजों को सुबह-सुबह खाने से आपका पेट खराब होने लगता है और वजन भी बढ़ जाता है. आपको बताते हैं नाश्ते में कौन सी चीजों को खाकर आपकी तोंद अंदर ही रहती हैं.

 

पोहा

1/5
पोहा

बढ़ते वजन से हर कोई काफी परेशान ही रहता है, इसकी वजह से शरीर में भी काफी परेशानियां हो जाती है. आपको सुबह के समय लो कैलोरी वाला नाश्ता ही करना चाहिए. पोहा भी आप खा सकते हैं. ये एक लो कैलोरी वाला नाश्ता होता है. अगर आपके पास सुबह समय की दिक्कत होती है, तो भी आप इसे आसानी से बना सकते हैं. आप इसको बनाने के लिए बहुत सारी सब्जियों का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं. खाने में भी ये बेहद ही स्वादिष्ट होता है. 

मूंग दाल चीला

2/5
मूंग दाल चीला

मूंग दाल चीला को भी आप आसानी से बनाकर खा सकते हैं. ये घर पर आप आसानी से और जल्दी भी बना सकते है. आपको बता दें ये पूरा फाइबर से भरपूर होता है. आपके पेट की सभी दिक्कतो को दूर रखने के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ब्रेकफास्ट के लिए ये सबसे बेस्ट और हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. ये आपके बढ़ते वजन को कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

 

ओट्स

3/5
ओट्स

ओट्स सुबह के समय काफी लोगों को खाना बेहद ही पसंद होता है. ये आपके बढ़ते वजन और लटकती तोंद को तुरंत सही करने में काफी मददगार साबित होता है. ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पायाा जाता है. ये शरीर को एकदम फिट रखने के लिए काफी मददगार होता है. अगर आपको डायबिटीज से जुड़ी परेशानी है, तो भी आपको इसका सेवन करना चाहिए, ये आपके लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है.

इडली

4/5
इडली

इडली भी आप नाश्ते में खा सकते हैं ये आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. वजन को कम करने के लिए ये काफी मददगार होता है. शरीर के गुड बैक्‍टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है. इसको खाने से पूरा दिन आपका बेहद ही अच्छा जाएगा. आपके पेट में भी कोई दिक्कत नहीं होगी.  वेट मैनेजमेंट के लिए ये सबसे अच्छा माना जाता है. आपको इसे जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

दलिया

5/5
दलिया

दलिया भी आप खा सकते हैं ये सबसे अच्छा माना जाता है. इसको बनाने के लिए आप चाहे तो बहुत सारी सब्जियों को डालकर भी इसे आसानी से बना सकते हैं. आप चाहे तो इसे अपने हिसाब से नमकीन भी बना सकते हैं. ये खाने में भी स्वादिष्ट होता है और हेल्थ को बेहतर रखने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. वजन को आसानी से कम करने के लिए भी अच्छा माना जाता है.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़